मात्र एक बार चार्ज करने पर 240 किलोमीटर तक चलेगी यह इलेक्ट्रिक स्कूटर

(Photo Credit : overdrive.in)

नई स्टार्टअप कंपनी द्वारा 15 अगस्त को लॉंच किया जाएगा स्कूटर को लॉंच

भारत में पिछले कई समय से इलेक्ट्रिक गाड़ियों की मांग बढ़ने लगी है। जिसके चलते सभी कंपनियों ने अपने इलेक्ट्रिक व्हिकल लॉंच करना शुरू कर दिया है। इनमें टू-व्हीलर से लेकर कई फोर व्हीलर कंपनियों का समावेश भी होता है। इसी लिस्ट में एक नई स्टार्टअप कंपनी सिंपल एनर्जी का भी नाम शामिल हो चुका है। 
भारतीय बाज़ारों में 15 अगस्त से लॉंच होने वाली इस स्कूटर को कंपनी सिंपल वन के नाम से लॉंच करने जा रही है। कंपनी द्वारा स्कूटर को इको मोड  पर चलाने के लिए बनाया गया है, जिसके चलते मात्र एक ही चार्ज पर स्कूटर 240 किलोमीटर तक जा सकेगा। इसके अलावा कंपनी द्वारा इसमें ब्लूटूथ कनेक्टिविटी भी दी जाएगी, जिससे की कोई भी स्कूटर चलाते हुये भी अपने जरूरी फोन कॉल को अटेंड कर सके। 
कंपनी द्वारा यह स्कूटर पहले दक्षिण भारत के कुछ शहरों में लॉंच किया जाएगा। जिसमें हैदराबाद, चेन्नई और बेंगलोर का नाम शामिल है। जिसके बाद कंपनी द्वारा जल्द ही देश के अन्य बड़े शहरों में इसे लॉंच किया जाएगा। स्कूटर में 4.8 किलो वोट की बेटरी दी गई है। जो की डिटेचेबल है, अर्थात आप उसे गाड़ी में से निकालकर घर या तो ऑफिस में भी चार्ज कर सकते है। 
कंपनी के अनुसार, सिंगल चार्ज में वह स्कूटर पर इको मोड में 240 किलोमीटर की रेंज देगा। जिसकी टॉप स्पीड 100 किलोमीटर तक की है। स्कूटर 0 से 50 किलोमीटर की रफ्तार मात्र 3.6 सेकंड में पकड़ सकती है। हालांकि अभी तक स्कूटर की कीमत को लेकर कोई घोषणा नहीं की गई है। पर यदि मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो कंपनी द्वारा 1 लाख से 1.25 लाख तक में स्कूटर को लॉंच किया जा सकता है। 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें