राजकोट का यह 10 साल का बालक है पूरे यूरोप में भारत का एक मात्र फोर्म्युला कार रेसर

राजकोट का यह 10 साल का बालक है पूरे यूरोप में भारत का एक मात्र फोर्म्युला कार रेसर

120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलाता है गाड़ी, अनेक चैम्पियनशिप में हासिल की है जीत

गुजरात के मोरबी में पैदा हुये और फिलहाल राजकोट में रहने वाले 10 साल के जाग्रत पूरे विश्व में F1 रेसिंग में भारत का नाम रोशन कर रहा है। मात्र 10 साल की छोटी सी आयु में ही जाग्रत देत्रोजा विभिन्न प्रतियोगिता में भाग लेकर भारत विजय हासिल कर रहा है। इतनी छोटी सी आयु में भी जाग्रत 120 की स्पीड से कार चलाता है और साल में 300 से अधिक दिन रेसिंग सर्किट पर ही रहता है। 
साल 2020 से जाग्रत स्पेन में फोर्म्युला वन कार रेसिंग में हिसा ले रहा है। मात्र सात साल की उम्र से ही जाग्रत ने कार रेसिंग की शुरुआत की थी। जाग्रत के पिता एक बिजनेसमैन है, अपने बिजनेस के लिए वह कई बार ऑस्ट्रेलिया भी रुकते थे। जहां वह कार रेसिंग देखने जाते थे। जाग्रत भी उनके साथ जाता। इस दौरान जाग्रत को भी कार रेसिंग में इन्टरेस्ट जागा, जिसके बाद जाग्रत ने अपने पिता के शोख के लिए काफी मेहनत की। सबसे पहले जाग्रत ने इलेक्ट्रिक कार ली और वडोदरा में उसके लिए प्रेक्टिस ली। इसके बाद बेंगलोर और हैदराबाद में भी नेशनल चैम्पियनशिप में हिस्सा लेकर वहाँ भी अच्छा प्रदर्शन किया। 
जाग्रत के पिता ने कहा कि सात साल कि उम्र से ही वह रेसिंग में इन्टरेस्ट लेने लगा था। जिसके बाद पूरा परिवार उसे लेकर स्पेन के वेलेंसिया में स्थायी हुई। 7 साल कि उम्र में जाग्रत ने नेशनल रोटेक्स कार रेसिंग में हिस्सा लिया। फिलहाल जाग्रत पूरे यूरोप में एकमात्र भारतीय कार्ट ड्राईवर है और वह हर चैम्पियनशिप में हिस्सा ले रहा है। पुत्र के रेसिंग के प्रति लगाव को देखकर वह भी उसे लगातार प्रोत्साहित कर रहे है। 
जाग्रत के पिता कहते है कि रेस के दौरान उसका मुकाबला 35 उम्मीदवारों के साथ होता है, इसमें दुर्घटना होने का हमेशा डर लगा रहता है। हालांकि जाग्रत कहता है कि जिस चीज में पेशन जुड़ा हुआ रहता है, वहाँ रिस्क नही होता और यदि वहाँ रिस्क है तो भी उसके साथ जीने कि मजा कुछ और ही होती है। अलग-अलग चैम्पियनशिप में हिस्सा लेने के लिए जाग्रत को स्पेन के अलग-अलग हिस्सों में जाना पड़ता है। जिसमें उसकी माता हमेशा उसके साथ रहती है। जाग्रत के माता और पिता दोनों की इच्छा है कि वह फोर्म्युला वन रेसिंग में देश का नाम रोशन करे। 
Tags: Rajkot