1 अगस्त से होने जा है बड़ा बदलाव, छुट्टी के दिन भी मिलेगी पगार और कटेंगे ईएमआई के हप्ते

प्रतिकारात्मक तस्वीर (Photo: pixabay..com)

रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया शुरू करने जा रही सप्ताह के सभी दिन NACH की सुविधा

देश में एक बड़ा वर्ग नौकरी पेशा है। ये सारे लोग महीने भर जिस सबसे जरूरी का इंतजार करते है वो होता है उनके वेतन का दिन। हर कर्मचारी पूरे महीने इसी दिन का राह देखते है पर कई बार ऐसा हुआ है कि रविवार या कोई पब्लिक हॉलिडे होने के कारण पगार बैंक खातों में नहीं आ पाती। ऐसे समय में कंपनियां ऐसा करती है कि या तो एक दिन पहले या एक दिन बाद अपने कर्मचारियों की पगार करते है। अब रविवार या पब्लिक हॉलिडे के कारण  होने वाले इस झंझट से छुटकारा मिलने वाला है।
आपको बता दें कि अब चाहे रविवार हो या फिर किसी कारण से बैंक बंद रहे, कर्मचारियों को सैलरी उनके खातों में जमा हो जाएगी। अब से हर दिन सैलरी अकाउंट में डिपॉजिट होने की सुविधा उपलब्ध रहेगी। दरअसल भारतीय रिजर्व बैंक ने 1 अगस्त से बल्क पेमेंट सिस्टम या नेशनल ऑटोमेटेड क्लियरिंग हाउस को अब सप्ताह के सभी दिनों में उपलब्ध कराने जा रही है। इसका अर्थ है कि अब NACH की सुविधा 24 घंटे सातों दिन मिलने से सैलरी का भुगतान और आसान हो जाएगा।
आपको बता दें कि अब तक कामकाज वाले दिन ही उपलब्ध होने वाली सुविधा के आ जाने से बहुत से काम बिना किसी रोकटोक के होंगे। NACH पेमेंट सिस्टम का इस्तेमाल खासतौर पर सैलरी, पेंशन, डिविडेंड पेमेंट, सब्सिडी जैसे जरूरी ट्रांसफर के लिए किया जाता है। इसके साथ साथ इस सुविधा का इस्तेमाल इलेक्ट्रिसिटी, टेलीफोन, पानी, लोन की EMI, म्यूचुअल फंड SIP, बीमा प्रीमियम का भुगतान करने के लिए किया जाता है। इसका अर्थ ये है कि अब से रविवार या अन्य छुट्टी के दिन भी बैंक वाले आपकी ईएमआई काटेंगे।
गौरतलब है कि NACH डीबीटी के लिए एक लोकप्रिय और सुलभ माध्यम बनकर उभरा है. एनएसीएच सिस्टम दो तरह से काम करते हैं, NACH डेबिट और एनएसीएच क्रेडिट. एनएसीएच क्रेडिट के जरिये कर्मचारियों को सैलरी का भुगतान किया जाता है. जबकि NACH डेबिट के जरिये बैंक लोगों के ईएमआई वसूलते हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें