अटल पेंशन योजना के नियम में हुआ बड़ा बदलाव, अब से करदाता नहीं ले सकेंगे इसका लाभ

वित्त मंत्रालय की तरफ से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार नया नियम 1 अक्टूबर 2022 से लागू होगा

अटल पेंशन योजना से जुडी एक बड़ी अपडेट सामने आई है और ये जानकारी करदाआतों के लिए अहम है। केन्द्र सरकार के द्वारा नियमों में बदलाव की वजह से जल्द ही इनकम टैक्सपेयर्स अब अटल पेंशन योजना का लाभ नहीं उठा पाएंगे। वित्त मंत्रालय की तरफ से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार नया नियम 1 अक्टूबर 2022 से लागू होगा।
अपने इस अधिसूचना में वित्त मंत्रालय ने कहा है,'1 अक्टूबर 2022 से ऐसे लोग जो टैक्स का भुगतान करते हैं या फिर करने जा रहे हैं, वे सभी लोग अटल पेंशन योजना का हिस्सा नहीं बन पाएंगे। यानी ऐसे लोग कर भुगतान के योग्य हैं वो अब इसका हिस्सा नहीं बन पाएंगे।' वित्त मंत्रालय की तरफ से यह आदेश 10 अगस्त को जारी किया गया है।
आपको बता दें कि इस नियम के अनुसार अगर कोई टैक्सपेयर्स 1 अक्टूबर 2022 या उसके बार अटल पेंशन योजना का हिस्सा बनता है तो उसका अकाउंट बंद करके उसका पूरा पैसा लौटा दिया जाएगा। अटल पेंशन योजना के बारे में बता दें कि इस योजना के तहत 18-40 वर्ष की आयु का कोई भी भारतीय नागरिक जुड़ सकता है। इस योजना के तहत 60 वर्ष की उम्र के बाद 1000 रुपये से लेकर 5000 रुपये तक की पेंशन का इंतजाम है। पेंशन की रकम आपके योगदान पर निर्भर है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें