बंजर जमीन से हुआ किसान को करोड़ों का फायदा, जमीन में से मिला प्राचीन खजाना

(Photo Credit : trishulnews.com)

तेलंगाना और कानपुर में आए जमीन में से खजाना मिलने के दो अलग-अलग मामले

तेलंगाना के एक किसान की किस्मत अचानक ही बदल गई जब उसने खरीदे हुये बंजर जमीन के लेवलिंग के दौरान उसमें से सोने से भरे दो बर्तन मिल आए थे। किसान नरसिम्हा के खेत में से लगभग 5 किलो सोना के कीमती आभूषण मिल आए थे, जिसकी कीमत तकरीबन 2 करोड़ रुपए है। घटना की जानकारी मिलते ही प्रशासन के लोग तात्कालिक घटनास्थल पर पहुँच गए थे। तंत्र द्वारा सोने को जप्त कर जांच के लिए भेज दिया गया है। 
विस्तृत जानकारी के अनुसार, नरसिम्हा ने एक महीने पहले ही 11 एकर जमीन खरीदी थी। जमीन खरीदने के बाद नरसिम्हा ने जमीन की लेवलिंग का काम शुरू किया था। अभी तक की जांच के अनुसार यह खजाना काकतीय वंश का है। इसके अलावा एक और ऐसे ही मामले में कानपुर के मंधना में खुदाई के दौरान एक प्राचीन तिजोरी मिल आई थी। भारी वजन वाली तिजोरी को बुलडोजर से तोड़ने का प्रयास किया गया था, पर इसके बावजूद उन्हें इसमें सफलता नहीं मिली है। तिजोरी में प्राचीन खजाना होने की जानकारी मिलने के बाद आसपास के गाँव में से लोग खजाने को देखने के लिए आ पहुंचे थे। 
घटना तब घटित हुई जब कानपुर देहात के रुरा इलाके में शंकर दयाल त्रिपाठी अपने पुराने मकान में खुदाई कर वापिस नया मकान बना रहे थे। बुधवार की शाम को मकान की खुदाई करने के दौरान सालों पुरानी तिजोरी मिल आई थी। जब दो-तीन मजदूर मिल कर भी उसे नहीं हिला पाये, तब जाकर बुलडोजर की सहायता से उसे तोड़ने की कोशिश भी की गई पर वह उसे तोड़ भी नहीं पाये। शंकर ने कहा कि उनका मकान 50 साल पुराना है। तालुका अधिकारी ने भी बताया कि उन्हें तिजोरी मिलने कि जानकारी मिली है, इस बारे में जांच कि जाएगी। 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें