सूरतः आजादी के अमृत महोत्सव के तहत ग्रीनमेन विरल देसाई करेंगे प्रदूषण के खिलाफ सत्याग्रह

सूरतः आजादी के अमृत महोत्सव के तहत ग्रीनमेन विरल देसाई करेंगे प्रदूषण के खिलाफ सत्याग्रह

आज से 75 साल पहले भारत के स्वतंत्रता सेनानियों ने अंग्रेजों की गुलामी से मुक्त करने के लिए सत्याग्रह किया था

उद्योगपति विरल देसाई प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से प्रेरित प्रदूषण के खिलाफ सत्याग्रह नामक आंदोलन शुरू किया 
 सूरत के जाने-माने उद्योगपति और ग्रीनमेन के तौरपर प्रख्यात विरल देसाई ने आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से प्रेरित प्रदूषण के खिलाफ सत्याग्रह नामक आंदोलन शुरू किया है। उन्होंने अगले 75 हफ्तों तक चलने वाले इस पर्यावरण आंदोलन की शुरूआत ऐतिहासिक वांज गांव से की थी। जिसके तहत उन्होंने साबरमती आश्रम से दांडी जाने निकले पदयात्रियों की उपस्थिति में गुजरात के कैबिनेट मंत्री ईश्वरभाई परमार, सांसद प्रभुभाई वसावा, विधायक झंखनाबेन पटेल और सूरत भाजपा प्रमुख संदीप देसाई के साथ वृक्षारोपण किया था।
 प्रदूषण के खिलाफ सत्याग्रह आंदोलन के भाग रूप  ग्रीनमैन वायरल देसाई कहते हैं, आज से 75 साल पहले भारत के स्वतंत्रता सेनानियों ने अंग्रेजों की गुलामी से मुक्त करने के लिए सत्याग्रह किया था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जब आजादी के अमृत महोत्सव की शुरूआत की है। ऐसे में हमारे फाउंडेशन के माध्यम से हम वृक्षारोपण के विविध कार्यक्रम करके उनके इस पवित्र मिशन में एक छोटा सा योगदान देंगे। 
उल्लेखनीय है कि प्रदूषण के खिलाफ सत्याग्रह कार्यक्रम के तहत विरल देसाई ने अगले 75 हफ्तों में 275000 पेड़ लगाने का फैसला किया है। वांज गाँव से इस आंदोलन को शुरू करने का अर्थ है कि वांज गाँव ने भारत के इतिहास में दो सत्याग्रहों की सफलता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, अर्थात् बारडोली, दांडी। इस अभियान के तहत उन्होंने वांज में 75 पेड़ लगाए थे और इससे पहले उन्होंने गांधीजी की जयंती के अवसर पर वांज में 150 पेड़ लगाए थे।
Tags: