सूरतः आग से सुरक्षा के अभाव में मार्केट-कॉम्प्लेक्स की 300 से अधिक दुकानें सील

सूरतः आग से सुरक्षा के अभाव में मार्केट-कॉम्प्लेक्स की 300 से अधिक दुकानें सील

नोटिस देने के बावजूद फायर सेफ्टी नहीं लगाने पर कार्रवाई की

न्यू आदर्श मार्केट की दुकानों को सील कर दिया गया 
अग्निशमन विभाग ने देर रात से सूरत में विभिन्न ट्रेड हाउस, कपड़ा बाजार, शॉपिंग कॉम्प्लेक्स में फायर सेफ्टी की सुविधा नहीं होने पर सील करना शुरू कर दिया। लगभग 300 से अधिक दुकानों को सील  कर दिया गया। उल्लेखनीय है कि गत रोज कॉम्प्लेक्स सहित मार्केट में 500 से अधिक दुकानें और कार्यालय सील कर दिए गए थे।
अग्निशमन विभाग लंबे समय से अग्नि सुरक्षा को गंभीरता से ले रहा है। सूरत शहर में समय-समय पर आग की घटनाएं होती रहती हैं। स्थल का निरीक्षण करते समय अग्नि सुरक्षा की कमी कपड़ा बाजारों और शॉपिंग मॉल में देखी जाती है। आग लगने से पहले ही, अग्निशमन विभाग ने शहर के विभिन्न शॉपिंग कॉम्प्लेक्स और कपड़ा बाजारों में जाकर आग से सुरक्षा के अभाव में दुकानों के मालिकों को नोटिस भेजे थे। नोटिस मिलने के बावजूद जिन दुकानों में आग से सुरक्षा की सुविधा नहीं थी, उन्हें सील करना शुरू कर दिया गया।
दमकल विभाग ने सलाबतपुरा इलाके में न्यू आदर्श मार्केट, वेसू स्थित फोनिक्स टॉवर और रिंग रोड के ट्रेड हाउस को सील कर दिया। अग्निशमन विभाग द्वारा नोटिस दिया गया था लेकिन दुकान प्रबंधकों द्वारा फायर सेफ्टा के यंत्र नहीं लगाये गये थे। जिन दुकानों में आग से सुरक्षा की सुविधा नहीं थी, उन्हें अंततः अग्निशमन विभाग की एक अलग टीम ने सील कर दिया।
सूरत शहर में कपड़ा बाजारों और शॉपिंग कॉम्प्लेक्स में अक्सर आग लगती है। इसे रोकने के लिए दमकल विभाग द्वारा प्रयास किए गए हैं। जिसके तहत अग्नि सुरक्षा सुविधाओं के बिना शॉपिंग कॉम्प्लेक्स को अक्सर सूचित किया जाता है। हालांकि, व्यापारियों के उदासीन रवैये के कारण अग्निशमन विभाग की टीम द्वारा सीलिंग की कार्रवाई की जा रही है। यह ऑपरेशन रविवार को दूसरे दिन भी वैसा ही बना हुआ है। पिछले दिनों 500 से अधिक दुकानों को सील कर दिया गया था।
Tags: