सूरतः 15 महिनों के बाद आज नगर निगम की आम बैठक ऑफलाइन होगी

सूरत महानगरपालिका की मासिक सामान्य सभा कोरोनाकाल के पंद्रह महिनों के बाद आज पहली बार पालिका मुख्यालय में ऑफलाईन होगी।

सरदार पटेल सभागृह में नए नगरसेवकों की पहली सामान्य सभा 
सूरत नगर निगम की आम बैठक 15 महिनों के बाद महानगरपालिका मुख्यालय के सरदार पटेल सभागृह में होगी।  कोरोना संक्रमण कम होने और  सभी नगरसेवकों द्वारा कोरोना एंटीडोट वैक्सीन लेने के बाद कोरोनाकाल में पहली बार ऑफलाईन सामान्य सभा होगी। यह बैठक पिछले साल मई से संजीवकुमार ऑडिटोरियम में कोविड-19 गाईडलाईन और सोशीय्ल डिस्टेन्सींग के साथ हो रही थी। 
सूरत महानगरपालिका में भाजपा और आम आदमी पार्टी के पार्षद फरवरी 2021 में नगर निगम चुनाव जितने के बाद पहली बार पालिका मुख्यालय में सामान्य सभा में ऑफलाईन उपस्थित रहेंगे। इस बार सामान्य सभा के एजेंडे में 49 प्रस्तावों को शामिल किया गया है। साल 2020 में मार्च में शहर में कोरोना ने दस्तक दी थी तब से अब तक नगर निगम मुख्यालय के सभागार में कोई आम बैठक नहीं हुई है। अब जब संक्रमण कम हो गया है तो नगर निगम मुख्यालय में आम सभा की जाएगी। इस बैठक के एजेंडे में स्थायी समिति के 17 प्रस्ताव, निर्माण समिति के 12 प्रस्ताव, जल समिति के 5 प्रस्ताव, ड्रेनेज (गटर) समिति के 4 प्रस्ताव, उद्यान समिति के 1  प्रस्ताव, प्रकाश और अग्नि (लाईट एन्ड फायर) समिति के 9 प्रस्ताव, स्लम सुधार का एक प्रस्ताव शामिल हैं।
स्लम सुधार समिति ने भेस्तान में जर्जरित आवासों का स्थानांनतरण वडोदा में करने का निर्णय लिया है। वडोद में आवासों की मरम्मत के लिए  58 लाख रुपये की लागत से  450 घरों की मरम्मत का प्रस्ताव दिया है। दमकल विभाग के एजेंडे में नगर निगम की सीमा में शामिल कामरेज के गांवों में स्ट्रीट लाइटों में एलईडी लाइट लगाने का ताजा प्रस्ताव है। स्मीमेर अस्पताल में करीब सवा लाख रुपये की लागत से अग्निशमन व्यवस्था की लागत में सुधार का प्रस्ताव।  9.77 करोड़ के प्रस्ताव  आम बैठक की मंजूरी के लिए पेश होने है। 
 इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है कि विपक्ष सोमवार को होने वाली अपनी पहली ऑफलाईन आम बैठक में हंगामा न करे। नगर प्राथमिक शिक्षा समिति के चुनाव के बाद आम सभा हंगामेदार होने की पुरी संभावना हैं।
Tags: