सूरतः अग्नि सुरक्षा के अभाव में 50 फीसदी क्षमता से शुरू होने से पहले ही 14 होटल-रेस्तरां सील

सूरत स्टेशन के पास रूपाली गेस्ट हाउस को किया गया सील

तीन दिन के विराम के बाद अग्नि सुरक्षा सुविधा को लेकर पुनः सीलिंग कार्रवाई

दमकल विभाग ने अस्पतालों में सर्वे की कार्रवाई शुरु किया। 6 दिन की कार्रवाई और 3 दिन के ब्रेक के बाद दमकल विभाग फिर से कार्रवाई कर रहा है। फायर विभाग ने नोटिस के बाद भी फायर सेफ्टी नहीं लगाने पर गुरुवार को 1 अस्पताल, 14 होटल और 3 कमर्शियल यूनिट को सील कर दिया है। उल्लेखनीय है कि कोर कमेटी की बैठक में मुख्यमंत्री द्वारा लिए गए निर्णय के अनुसार, रेस्तरां और होटल  11 जून  से 26 जून 2021 तक सुबह 9 बजे से शाम 7 बजे तक 50% बैठने की क्षमता के साथ चालू किया जा सकता है।
उच्च न्यायालय ने महानगरों के अस्पतालों और भवनों में अग्नि सुरक्षा के मुद्दे पर लाल आंख की है। उच्च न्यायालय के आदेश के बाद फायर सेफ्टी में खामी पाये जाने पर इकाइयों के खिलाफ कर्रावाई की जा रही है। इसी क्रम में पिछले छह महीनें में अस्पतालों को तीन नोटिस दिए गए हैं , बावजूद इसके  अग्नि सुरक्षा की कमी के कारण आधी रात से सुबह तक कार्यवाही जारी है।
अब तक कई अस्पतालों को सील किया जा चुका है। कमिश्नर ने एनओसी जारी होने तक बंद करने का आदेश दिया है। गुरुवार को सुबह, सूरत महानगर पालिका के अग्निशमन और आपातकालीन सेवा विभाग ने रांदेर, उत्तर, मध्य, वराछा और अठवा क्षेत्रों में 1 अस्पताल, 14 होटल और 3 वाणिज्यिक इकाइयों  सहित कुल 18 इकाइयों को सील कर दिया। आग से सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम नहीं होने के कारण यह कार्रवाई की गई।
सील की गई संपत्तियों में नार्थ जोन में होटल सतलुज, 01, गायत्री चैंबर, आयुर्वेदिक कॉलेज के पीछे, सुमुल डेयरी रोड, सूरत, सेंट्रल जोन-शंकर गुजराती थाली,  शेरे पंजाब,  अमर गेस्ट हाउस,  होटल सन्मान,  रूपाली गेस्ट हाउस,  राज पुरोहित थाली, सूरत रेलवे स्टेशन के पास, सूरत, किंग्स हेरिटेज होटल, लाल दरवाजा, सूरत, होटल डिंपल, लाल दरवाजा, सूरत, होटल आकाश, डॉ. परम हाउस के पास, लाल दरवाजा, सूरत के अलावा रांदेर जोन  क़ी जय चामुंडा होटल, कृष्णा रेस्टोरेंट, उधना जोन की  उडीपी रेस्टोरेंट, उधना तीन रास्ता रोड, उधना, सूरत का समावेश है। 
जबकि वराछा जोन-बी-जन्नत स्क्वायर कॉम्प्लेक्स, रंगोली चौकड़ी वेलांजा, सूरत, की 20 दुकानें सील की गई हैं।, इसके अलावा  इसी काम्पेक्स स्थित ओरेकल अस्पताल, गणेश रेस्टोरेंट तथा 
आठवां जोन में  कैनाल वॉक शॉपर्स, कैनाल रोड, वेसू सूरत, की 60 दुकानें सील की गई हैं। जबकि  मैरी गोल्ड बैंक्वेट, कैनाल वॉक शॉपर्स, कैनाल रोड, वेसू, सूरत, की 14 कमरे सील हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें