अजीबोगरीब: 10 करोड़ में बिका ये एक रुपये का सिक्का

(Photo Credit : sandesh.com)

अपने शौक के लिए ऊंची कीमत देने के लिए भी तैयार है शौकिया लोग

आपको कई ऐसे लोग मिल जाएंगे जो पुरानी चीजों को संरक्षित करने के शौकीन होते हैं। ऐसे लोग पुरानी चीजों के लिए इतने पैसे खर्च करने को तैयार रहते कि उस कीमत में बहुत कुछ हो जाये। कभी कभी किसी पुरानी चीज के लिए कोई इतने पैसे खर्च कर सकता है जो किसी भी औसत व्यक्ति की पहुंच से बाहर हो। ऐसा ही एक मामला हाल के दिनों में सामने आया है, जिसमें 10 करोड़ रुपये में 1 रुपये के सिक्के की नीलामी की गई है। जी हाँ ये बिल्कुल सच है।  इसी तरह, जून 2021 में न्यूयॉर्क में 1933 में बना एक अमेरिकी सिक्के अनुमानित रूप से 138 करोड़ रुपये में बिका है।
जानकारी के अनुसार, यह सिक्का बहुत पुराना है।  इसे 1885 में पेश किया गया था। यानी इसे तब पेश किया गया था जब भारत पर अंग्रेजों का शासन था। यही इस सिक्के की खासियत है। यह कोई नई बात नहीं है कि लोग ऊंचे दामों पर सिक्के या नोट खरीदते हैं लेकिन इतनी बड़ी बोली जरूर हैरान करने वाली है। लोग पुराने सिक्के या नोट केवल अपने शौक के लिए जमा करते हैं और इसकी बड़ी कीमत भी चुकाते हैं।
ऐसे में अगर आपके पास भी दादा-दादी के समय का सिक्का या नोट जैसा कुछ है तो आप भी अपनी किस्मत आजमा सकते हैं। हो सकता है कि आपको भी करोड़ों रुपये मिल जाएं।
आपको बता दें कि आप इस प्रकार का सिक्का ज्यादातर Indiamart.com और CoinBazar जैसी वेबसाइटों पर बेचा जाता है लेकिन आप चाहें तो ऐसे सिक्के OLX, Amazon, eBay जैसी वेबसाइटों पर भी डाल सकते हैं।  आप इसे अधिक कीमत पर बेच सकते हैं। इन वेबसाइटों पर आप अपना नाम, पता, ईमेल, फोन नंबर आदि देकर दुर्लभ वस्तु का पंजीकरण कर सकते हैं।  यदि आपके पास कोई दुर्लभ सिक्का या वस्तु है, तो उसे बेचने में जल्दबाजी न करें क्योंकि बोली लाखों से लेकर लाखों तक हो सकती है और आपकी किस्मत बदल सकती है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें