खेल : ‘गोल्डन बॉय’ का नया करिश्मा, डायमंड लीग जीतकर रचा इतिहास, ऐसा करने वाले एकमात्र भारतीय खिलाड़ी

खेल : ‘गोल्डन बॉय’ का नया करिश्मा, डायमंड लीग जीतकर रचा इतिहास, ऐसा करने वाले एकमात्र भारतीय खिलाड़ी

पिछले महीने के अंत में नीरज ने लोजान डायमंड लीग में पहला स्थान हासिल कर फाइनल में जगह बनाई थी

भारत के गोल्डन बॉय के नाम से मशहूर और ओलिंपिक चैंपियन एथलेटिक्स नीरज चोपड़ा ने आज एक और ऐतिहासिक सफलता हासिल कर न्य इतिहास अपने नाम कर लिया है। ओलिंपिक में भाला फैंक में भारत को सोना दिलाने वाले नीरज ने वर्ल्ड चैंपियनशिप और अब  डायमंड लीग में भी अपना और भारत का नाम रोशन कर दिया है। डायमंड लीग में देशवासियों की उम्मीदों पर खरा उतारते हुए नीरज ने इस प्रतिष्ठित खिताब को अपने नाम कर लिया है। नीरज ऐसा करने वाले भारत के पहले और एकमात्र एथलीट बन गए। ज्यूरिख में हुए इवेंट में नीरज ने 88.44 मीटर के सबसे अच्छे थ्रो के साथ ये प्रतिष्ठित खिताब जीता।

पिछले महीने लोजान डायमंड लीग में पहला स्थान हासिल कर बनाई थी फाइनल में जगह


आपको बता दें कि पिछले महीने के अंत में नीरज ने लोजान डायमंड लीग में पहला स्थान हासिल कर फाइनल में जगह बनाई थी। यही फाइनल गुरुवार 8 सितंबर की देर रात स्विट्जरलैंड के ज्यूरिख में हुआ। वर्ल्ड चैंपियन एंडरसन पीटर्स की गैरहाजिरी के कारण खिताब का प्रबल दावेदार नीरज की जीत और भी ज्यादा पक्की लग रही थी, और भारतीय सितारे ने करोड़ों फैंस को निराश भी नहीं किया।

कुछ ऐसे जीता खिताब 


प्रदर्शन की बात करें तो नीरज की शुरुआत अच्छी नहीं रही और उनका पहला ही प्रयास फाउल रहा। हालांकि भारतीय ओलिंपिक चैंपियन ने तुरंत ही अपना कमाल दिखाते हुए दूसरे ही प्रयास में जैवलिन को 88.44 मीटर दूर फेंककर पहले स्थान पर कब्जा कर लिया। नीरज के सबसे करीबी प्रतिद्वंद्वी चेक गणराज्य के याकब वैडलियच थे, जिन्होंने चौथे प्रयास में 86.94 मीटर दूरी हासिल की। कुल 6 प्रतिभागियों वाले इस फाइनल में सभी को 6-6 थ्रो के मौके मिले, लेकिन कोई भी नीरज को पार नहीं कर सका। यहां तक कि पूरे फाइनल में सबसे बड़े तीन थ्रो नीरज के ही रहे। उन्होंने 88.44 के अलावा, 88 और 87 मीटर की दूरी भी हासिल की। हालांकि, नीरज के 90 मीटर का सपना अभी भी सपना ही रह गया और इसके लिए अभी भी नीरज को इंतजार करना होगा।

नीरज का शानदार सीजन पूरा


शानदार जीत के साथ ओने इस शानदार सीजन का अंत करने के वाले नीरज अब अगले साल कंपटीशन में उतरेंगे। नीरज ने इस साल कई रिकॉर्ड अपने नाम किये और कई मौकों पर देश को गौरवंतित किया। नीरज ने वर्ल्ड चैंपियनशिप में सिल्वर मेडल हासिल किया और ऐसा करने वाले वह भारत के पहले एथलीट बने। फिर उन्होंने लगातार दो बार अपना ही नेशनल रिकॉर्ड तोड़ा। नीरज ने पहले पावो नूर्मी गेम्स में 89.30 मीटर के साथ रिकॉर्ड बनाया और फिर स्टॉकहोम डायमंड लीग में 89.94 मीटर के साथ फिर से रिकॉर्ड कायम कर दिया।