देखिए भविष्य में कितना शानदार दिखने वाला है सूरत का बुलेट ट्रेन स्टेशन, रेल मंत्री ने साझा की तस्वीर

देखिए भविष्य में कितना शानदार दिखने वाला है सूरत का बुलेट ट्रेन स्टेशन, रेल मंत्री ने साझा की तस्वीर

सूरत स्टेशन अहमदाबाद-मुंबई बुलेट ट्रेन रूट (एमएएचएसआर) के बीच तैयार होने वाला भारत का पहला स्टेशन

भारत की बहुप्रतीक्षित बुलेट ट्रेन परियोजना को लेकर एक बड़ी खबर समें आई है। बुलेट ट्रेन परियोजना के अंतर्गत गुजरात के सूरत में इसका पहला स्टेशन बनकर तैयार हो गया है। अब आखिरकार स्टेशन की पहली झलक सामने आ गई है। कल पहले गुजरात के गृहमंत्री हर्ष सांघवी और फिर रेल राज्य मंत्री दर्शन जरदोश ने गुरुवार को स्टेशन की तस्वीरें ट्वीट करते हुए इसके बारे में लोगों के साथ जानकारी साझा की। उन्होंने बताया कि स्टेशन का भीतरी हिस्सा एक चमचमाते हीरे जैसा होगा। स्टेशन की तस्वीरें ट्वीट करते हुए रेल राज्य मंत्री दर्शन जरदोश ने लिखा कि सूरत के बुलेट ट्रेन स्टेशन की पहली झलक आप सभी के साथ साझा करती हूं। अत्याधुनिक मल्टी-लेवल स्टेशन का ये बाहरी भाग होगा और स्टेशन का अंदरूनी हिस्सा एक जगमगाते हीरे की तरह होगा। आप सभी के लिए सूरत के बुलेट ट्रेन स्टेशन की ये पहली झलक है।
जानकारी के अनुसार ये सूरत स्टेशन अहमदाबाद-मुंबई बुलेट ट्रेन रूट (एमएएचएसआर) के बीच तैयार होने वाला भारत का पहला स्टेशन होगा। एमएएचएसआर कॉरिडोर में सूरत, वडोदरा, आनंद, अहमदाबाद, साबरमती, बिलिमोरा, भरूच, मुंबई, ठाणे, विरार, बोइसर, वापी स्टेशनों में 12 स्टेशन शामिल होंगे। जापानी शिंकानसेन टेक्नोलॉजी पर चलाने वाली बुलेट ट्रेन से महाराष्ट्र के मुंबई और गुजरात के अहमदाबाद के बीच यात्रा का समय घटकर 2.07 घंटे और हर स्टेशन पर रुकने के बावजूद 2.58 घंटे हो जायेगा।
आपको बता दें कि अहमदाबाद-मुंबई बुलेट ट्रेन की अधिकतम गति 350 किमी प्रति घंटा होगी और अधिकतम परिचालन गति 320 किमी प्रति घंटा होगी। इस परियोजना का पहला चरण 2026 तक सूरत और बिलिमोरा के बीच शुरू होने की उम्मीद है। भारत की पहली बुलेट ट्रेन परियोजना का सञ्चालन नेशनल हाई स्पीड रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड करेगा। लगभग 5 साल पहले सितंबर 2017 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जापानी पीएम शिंजो आबे के साथ अहमदाबाद के साबरमती में 1.1 लाख करोड़ रुपये की परियोजना की आधारशिला रखी थी।