सैमसंग : जल्द ही भारतीय बाजारों से गायब हो जायेगा ये फोन

सैमसंग : जल्द ही भारतीय बाजारों से गायब हो जायेगा ये फोन

एक रिपोर्ट के अनुसार सैमसंग इंडियन मार्केट में धीरे-धीरे अपने फीचर फोन बिजनेस को बंद करने की योजना बना रहा है

एक समय भारत में एंड्राइड मोबाइल में सरताज रहने वाली सैमसंग अब भारत में अपने फीचर फोन्स के बिजनेस को लेकर बड़ा कदम उठाने जा रही है। एक रिपोर्ट के अनुसार सैमसंग इंडियन मार्केट में धीरे-धीरे अपने फीचर फोन बिजनेस को बंद करने की योजना बना रहा है। कंपनी इस साल दिसंबर में अपने मैन्युफैक्चरिंग पार्टनर Dixon के साथ मिलकर फीचर फोन के आखिरी बैच को मैन्युफैक्चर करेगी। माना जा रहा है कि कंपनी अब अपना फोकस महंगे सेगमेंट वाले स्मार्टफोन्स पर करने वाली है और अब सैमसंग के ज्यादातर हैंडसेट 15 हजार रुपये से ऊपर के सेगमेंट में आएंगे।
आपको बता दें कि सूत्र के हवाले से मिली जानकारी में बताया गया है कि सैमसंग ने चैनल पार्टनर्स से बातचीत कर ली है और आने वाले कुछ महीनों या इस साल के आखिर तक कंपनी भारत में अपने फीचर फोन के बिजनस को बंद कर देगी। हालांकि, सैमसंग ने अभी इस बारे में कोई ऑफिशियल जानकारी नहीं दी गई है। 
आंकड़ों की बात करें तो साल 2022 की पहली तिमाही में भारत में फीचर फोन शिपमेंट में 39 प्रतिशत की कमी आई है। कुछ साल पहले तक मार्केट लीडर सैमसंग इस साल मार्च के आखिर में कंपनी 12% शेयर के साथ नंबर 3 पर आ गई। दिलचस्प बात यह है कि आईटेल 21% और देसी कंपनी लावा शेयर के साथ सैमसंग से मार्केट में आगे हैं। फीचर फोन मार्केट से सैमसंग के बाहर निकलने के बाद लावा, नोकिया और आईटेल जैसे कंपनियों को काफी फायदा हो सकता है।
मार्केट एक्सपर्ट्स के अनुसार सैमसंग ने यह कदम सरकार की PLI स्कीम की पॉलिसी को देखते हुए उठाया है। सरकार की PLI स्कीम में कंपनी को 15 हजार रुपये के फैक्ट्री प्राइस वाले हैंडसेट्स को मैन्युफैक्चर करने पर इन्सेंटिव मिल सकता है। बता दें कि सैमसंग भारत की PLI स्कीम में कॉन्ट्रिब्यूट करने वाले प्रमुख मल्टिनैशनल कंपनियों में से एक है।
Tags: Samsung