राम मंदिर के फंड के करोड़ों रूपये के चैक हुए रिटर्न

प्रतिकात्मक तस्वीर (Photo : IANS)

15 जनवरी से 17 फरवरी तक देशभर में चलाया गया था विश्व हिन्दू परिषद द्वारा दान एकत्रित करने के लिए अभियान

उत्तरप्रदेश में बन रहे राम मंदिर के निर्माण में कई लोगों ने अपनी आस्था के अनुरूप राम मंदिर के निर्माण में अपना योगदान दे रहे है। हालांकि राम मंदिर के निर्माण में दिये गए 22 करोड़ के लगभग 15000 चेक बाउंस हुये है। मंदिर निर्माण के लिए केंद्र द्वारा बनाए गए ट्रस्ट श्रीराम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र के एक ऑडिट रिपोर्ट में कहा गया कि अकाउंट में कम राशि होने या अन्य विविध तकनीकी कारणों से 22 करोड़ रुपए के चेक रिटर्न हुये है। 
ट्रस्ट के सभ्य डॉ. अनिल मिश्रा ने कहा की तकनीकी कारणों के समाधान के लिए बेंक काम कर रही है। इसके अलावा जिनके चेक बाउंस हुये है, उन्हें फिर से दान करने के लिए कहा जा रहा है। रिटर्न हुये 15000 चेक में से 2000 चेक तो अयोध्या में से ही आए है। बता दे की विश्व हिन्दू परिषद द्वारा 15 जनवरी से 17 फरवरी तक देशभर में से दान एकत्रित किया गया था। लगभग 1 महीने चले इस अभियान में लगभग 3500 करोड़ का फंड जमा हुआ था। 
इसके पहले सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद राम मंदिर बनाने का मार्ग खुला था। जिसके लिए मंदिर के ट्रस्ट द्वारा दान अभियान शुरू किया गया था। ट्रस्ट को इस अभियान से 1 हजार करोड़ तक के दान की आशा थी। पर अब तक जो दान मिला वही अनुमानित रकम से तीन गुना ज्यादा है। 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें