राजकोट : विश्व एड्स दिवस पर जागरूकता अभियान और श्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले संगठनों को किया सम्मानित

विश्व एड्स दिवस के अवसर पर एड्स जागरुकता के बारे में जानकारी देते राजकोट के महापौर डॉ. प्रदीप दवे

राजकोट नगर निगम और गुजरात राज्य एड्स नियंत्रण सोसायटी के संयुक्त तत्वावधान में हु्आ आयोजन

विश्व एड्स दिवस के अवसर पर राजकोट के प्रमुखस्वामी सभागार में राज्य स्तरीय एड्स जागरूकता अभियान एवं एड्स रोकथाम एवं नियंत्रण के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले संगठनों के कर्मचारियों को सम्मानित करने का कार्यक्रम आयोजित किया गया।
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए महापौर डॉ. प्रदीप दवे ने कहा, "समाज को एड्स रोगियों के प्रति अपना दृष्टिकोण बदलने की जरूरत है। एचआईवी  पीड़ित मरीजों को पर्याप्त सम्मान देना हम सभी का सामाजिक दायित्व है। इस बीमारी से बचाव के लिए यदि हम सभी जागरूक हो जाएं और सच्ची समझ के साथ सतर्क जीवन शैली अपनाएं तो निश्चय ही हम एड्स जैसी बीमारियों से बचने में सक्षम होंगे। विशेष रूप से मेयर ने कहा कि भारत में कोरोना समेत विभिन्न बीमारियों का बेहतरीन इलाज हो रहा है। पूरी दुनिया इस पर ध्यान दे रही है। सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली विभिन्न सहायता और योजनाओं के माध्यम से उपचार प्राप्त करना आसान हो गया है।
इस अवसर पर गुजरात राज्य एड्स नियंत्रण सोसायटी के अतिरिक्त निदेशक डॉ. राजेश गोपाल  ने एड्स पर टिप्पणी करते हुए  कहा कि अब स्थिति बदल गई है। जन जागरूकता से एड्स की दर में कमी आ रही है। भारत सरकार 2030 तक एड्स के उन्मूलन के लिए अथक प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा, सही जानकारी और सतर्कता से हम देश से एचआईवी/एड्स को खत्म करने में सक्षम होंगे।
डॉ. गोपाल ने एड्स से बचाव की जानकारी देते हुए कहा कि इस बात का विशेष ध्यान रखा जाना चाहिए क्योंकि यह रोग आंतरिक संसर्ग जैसे संक्रमित लोगों का रक्त लेने से फैलता है।
उन्होंने कहा कि एचआइवी  "निवारक है  अगर हम पर्याप्त सावधानी बरतते हैं, तो एड्स अब घातक नहीं है। चिकित्सकीय रूप से यह प्रबंधनीय है इसलिए इस बीमारी से डरने की कोई जरूरत नहीं है।"इस मौके पर राज्य में एचआईवी. और एचआईवी/एड्स के मामले सबसे ज्यादा एचआइवी टेस्ट, बेस्ट डिस्ट्रिक्ट एड्स कंट्रोल यूनिट सहित विशेष कार्य कर रहे 42 संगठनों के स्टाफ को सम्मानित किया।
इस अवसर पर एम्स के मेडिकल छात्रों द्वारा एक ज्ञानवर्धक और  नाटक प्रस्तुत जागरुक किया गया। कार्यक्रम से पहले एड्स जागरूकता रैली का आयोजन किया गया। इस अवसर पर गुजरात नगर वित्त बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. धनसुखभाई भंडेरी, विधायक लाखाभाई सगठिया, महापौर डॉ. दर्शिताबेन शाह, पदाधिकारी विनुभाई घवा, सुरेंद्रसिंह वाला, परेशभाई पिपलिया, राजेश्वरीबेन डोडिया, डे. आयुक्त आशीष कुमार, स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी, विभिन्न संस्थानों के अध्यक्ष, मेडिकल छात्र उपस्थित थे।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें