आज सोमनाथ में शिलान्यास करेंगे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, पर्वत माता मंदिर भूमिपूजन भी आज

(Photo Credit :gujaratsamachar.com)

अहिल्याबाई मंदिर का भी जीर्णोद्धार किया गया है और प्रधानमंत्री उस मंदिर को भी देश को समर्पित करेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 20 अगस्त को गुजरात की जनता को कई तोहफे देने जा रहे है। प्रधानमंत्री मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सोमनाथ मंदिर में 5 परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। साथ ही वह सोमनाथ मंदिर में पार्वती मंदिर की आधारशिला भी रखेंगे। इस मंदिर का निर्माण 30 करोड़ रुपये की लागत से किया जाएगा।
जानकारी के अनुसार इस पार्वती मंदिर का गर्भगृह 380 वर्ग मीटर का होगा। मंदिर का नृत्य मंडप 1,250 वर्ग मीटर का होगा। मंदिर सोमपुरा सलात शैली में बनेगा।
आपको बता दें कि प्रधानमंत्री सोमनाथ मंदिर का शिलान्यास करने के साथ ही मंदिर परिसर में बने रिजॉर्ट का भी उद्घाटन करेंगे। सोमनाथ मंदिर के बगल में स्थित अहिल्याबाई मंदिर का भी जीर्णोद्धार किया गया है और प्रधानमंत्री उस मंदिर को भी देश को समर्पित करेंगे।  इस मंदिर के पुनर्विकास पर 3.5 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं।  मंदिर का निर्माण इंदौर की रानी अहिल्याबाई ने करवाया था। बाद में इसे मलबे में तब्दील कर दिया गया। साथ ही तीर्थयात्रियों की सुरक्षा के साथ-साथ इसकी क्षमता बढ़ाने के लिए पूरे पुराने मंदिर परिसर का पूरी तरह से पुनर्विकास किया गया है।
 अरब सागर के तट पर सोमनाथ मंदिर के ठीक पीछे समुद्र और सोमनाथ मंदिर के बीच 45 करोड़ रुपये की लागत से 1.5 किमी लंबा पैदल मार्ग बनाया गया है। प्रधानमंत्री मोदी मंदिर परिसर में देवी पार्वती के मंदिर की भूमि की पूजा करेंगे। वहां संगमरमर का पार्वती मंदिर बनेगा। यह कार्यक्रम सोमनाथ के राम मंदिर सभागार में होगा। इस दौरान मुख्यमंत्री विजय रूपाणी भी मौजूद रहेंगे। इसके अलावा प्रधानमंत्री मोदी और गृह मंत्री अमित शाह शामिल होंगे। गौरतलब है कि केशुभाई पटेल की मृत्यु के बाद, न्यासी बोर्ड ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सोमनाथ ट्रस्ट का अध्यक्ष नियुक्त किया है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें