सूरत : मिलेनियम-2 मार्केट में दुकानें खोलने वालों पर पुलिस की कार्यवाही

मिलेनियम-2 मार्केट में पुलिस की कार्यवाही से इधर उधर भागते व्यापारी और श्रमिक

राज्य सरकार, पुलिस आयुक्त और फोस्टा द्वारा ५ मई तक टेक्सटाईल मार्केट बंद के आदेश के बावजुद सोमवार को मिलेनियम-२ मार्केट में दुकाने खोलनेवाले व्यापारी पर पुलिस ने कार्यवाही की।

सरकारी आदेश की अवहेलना कर दुकान खोलनेवाले व्यापारी हुए दंडित
गुजरात सरकार,पुलिस आयुक्त व फोस्टा के आदेश के बावजूद कुछ मार्केटों में कोविड गाइड लाइन व आदेश की अवहेलना कर कुछ व्यापारी चोरी चिपके अपनी दुकानें खोल रहे थे। सोश्यल मीडिया पर व्यापारियों द्वारा खुलेआम आदेश की अवहेलना करने के वीडियो व फ़ोटो वायरल हो रहे थे। सोमवार को मिलेनियम-2 मार्केट में दो दर्जन से ज्यादा दुकान खुलने की सूचना मिलने पर सलाबतपुरा पुलिस का काफिला मिलेनियम-2 मार्केट में पहुँचकर कार्यवाही शुरू की तो मार्केट में अफरातफरी मच गई। कई व्यापारी व कर्मचारी पुलिस की कार्यवाही से बचने के लिए इधर उधर भागने लगे पुलिस  2 दर्जन से ज्यादा व्यापारी कर्मचारियों को पकड़ कर पुलिस स्टेशन ले आयी जबकि कई व्यापारी व स्टाफ गेट फांदकर भाग गए। पुलिस की कार्यवाही की फ़ोटो वीडियो सोश्यल  में वायरल होने पर अन्य मार्केट में चोरी छिपे दुकान खोलकर कामकाज करने वाले भी दुकाने बन्द करके चले गये।सोश्यल मीडिया में कई व्यापारियों ने नाराजगी जताई कि जब शहर में कोरोना की चेन तोड़ने के लिए 8 दिन मार्केट बन्द करवाया गया। ऐसे में कुछ व्यापारी सरकार के आदेश का उल्लंघन कर रहे है। उनका साथ मार्केट मैनेजमेंट भी दे रहा है। ऐसे व्यापारियों पर सख्त कार्यवाही होनी चाहिए।हालांकि पकड़े गए व्यापारियों व स्टाफ को 1000 रुपये प्रति व्यक्ति दण्ड लेकर चेतावनी देकर छोड़ दिया।व्यापारियों की ऐसी हरकत पर फोस्टा ने भी नाराजगी जताई है। फोस्टा महामंत्री चंपालाल बोथरा ने टेलीफोनिक वार्ता में पुलिस की कार्यवाही को उचित बताया। बोथरा ने बताया कि रघुवीर मॉल, अवध मार्केट,वनकर मार्केट में व्यापारियों द्वारा गाइड लाइन व आदेश की अवहेलना कर दुकाने खोल रहे है उन पर सख्त कार्यवाही होनी चाहिये।
 सूरत महानगरपालिका लिम्बायत जॉन के अधिकारी ने बताया कि कोविड प्रोडक्ट जैसे मास्क ,सेनेटाइजर, पीपी कीट इत्यादि प्रोडक्ट बेचने वाले व्यापारी ही परमिशन लेकर दुकाने खोल सकते है।ऑनलाइन कपड़े का व्यापार करने वाले अपनी दुकान नही खोल सकते। यदि कोई नियमो का उल्लंघन करता है तो शिकायत मिलने पर उन पर दंडात्मक कार्यवाही व दुकान सील की जाएगी। कई मार्केट परिसरों में पहले के बाहर मंडियों में जाने वाले पार्सल पड़े है।जिन्हें मार्केट से ट्रांसपोर्ट तक ले जाया जा रहा है कई मार्केट में पार्सलों के ढेर लगे है या लोडिंग टेम्पो में लादे हुवे है। मिलेनियम-2 से शिकायतें आ रही है जिसमे मार्केट मैनेजमेंट की परमिशन से व्यापारी दुकाने खोलकर कामकाज कर रहे है। एक व्यापारी ने नाम न बताने की शर्त पर कहा कि दुकान का शटर गिराकर अंदर माल पैक हो रहा है वो चोरी छिपे बाहर भेजा जा रहा है। विश्वस्त सूत्रों से जानकारी मिल रहे है कि इसी तरह वनकर मार्केट,अवध मार्केट रघुवीर मॉल,राज मार्केट,कुबेरजी वर्ल्ड आदि मार्केट में भी कुछ व्यापारी चोरी छिपे दुकाने खोलकर कामकाज कर रहे है। जबकि मिलेनियम-1के मैनेजर मनीष भाई ने बताया कि मार्केट में कुछ व्यापारी आवश्यक कागजात या बैंकिंग कार्य के लिए परमिशन लेकर खोलते है व तुरन्त निकल जाते है। पुलिस ने आज पुराने पार्सल जो परिसर में पड़े है वो भी रुकवा दिए है। मिलेनियम -2के मैनेजर पर धारा -188के तहत अपराध दर्ज होने की सूचना मिली है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें