अब गणेश भगवान भी करेंगे ऑनलाइन पढ़ाई, मूर्तिकार बना रहे है ऑनलाइन पढ़ाई की थीम पर मूर्तियाँ

(Photo Credit : tv9gujarati.com)

इसके पहले कोरोना वैक्सीन के थीम पर भी बनाई गई है मूर्तियाँ

जल्द ही गणेश चतुर्थी आने वाली है और मूर्तिकार नई नई तरह की मूर्तियाँ बनाने में लग गए है। पिछले दो सालों से तो कोरोना महामारी के कारण गणेशोत्सव की रोनक बिलकुल फीकी पड़ गई थी। कोरोना के कारण पिछले दो सालों से गणेश उत्सव बिलकुल सादगी से मनाया जा रहा है। महामारी के कारण जनजीवन काफी अस्तव्यस्त हो गया है, जिसके चलते इस बार मूर्तिकारों ने भी इसी थीम पर मूर्ति बनाने का निर्णय लिया है। 
इस साल कई मूर्तिकार गणेश भगवान के लिए कोरोना से संबंधित किसी थीम पर मूर्ति बना रहे है। पहले गणेश भगवान द्वारा कोरोना वैक्सीन दिये जाने की मूर्ति बनाने के बाद अब एक मूर्तिकार ने ऑनलाइन पढ़ाई की थीम पर गणेश भगवान की मूर्ति बनाई है। इस मूर्ति में गणेश भगवान को एक छात्र की तरह दिखाया गया है और कोरोना के कारण वह भी ऑनलाइन पढ़ाई कर रहे है, ऐसा दिखाया जा रहा है। पढ़ाई करने के लिए भगवान गणेश ने एक स्टेंड पर अपने मोबाइल को रखा है और एक तरफ अपनी किताबों को लेकर बैठे है। 
उल्लेखनीय है कि पिछले कई समय से सूरत में थीम आधारित भगवान गणेश की मूर्तियाँ काफी प्रचलित हो रही है। मूर्तिकारों द्वारा पहले भी आईपीएल, वर्ल्ड कप या कारगिल वॉर जैसी थीम पर मूर्ति बनाई गई है, जो की काफी मशहूर भी हुई है। मूर्तिकारों के अनुसार, इस तरह से लोगों को एक उचित संदेश भी मिल जाता है और उनकी आस्था भी बनी रहती है। बता दे कि पिछले दो सालों से कोरोना के कारण गणेश महोत्सव को बिलकुल सादगी से मनाया जा रहा है। पर इस बार कोरोना के केस काफी कम हो जाने के चलते गणेश महोत्सव का आयोजन करने वाले आयोजकों का कहना है कि सरकार द्वारा गणेश महोत्सव के आयोजन में भी कुछ छूट देनी चाहिए। 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें