अब कोई भी दस्तावेज़ बनाने के लिए नहीं होगी एजंटो की जरूरत, सरकार ने लिया महत्वपूर्ण निर्णय

प्रतिकात्मक तस्वीर

आरटीओ से जुड़े सभी कार्यों को कर दिया गया है ऑनलाइन, पीएम आवास योजना तथा ड्राइविंग लायसंस के लिए भी जन सुविधा केंद्र का किया जा सकेगा इस्तेमाल

आम तौर पर आधारकार्ड, पानकार्ड, ड्राइविंग लायसंस बनाने के लिए हम सभी अपने एजंट की सहायता लेते है। सरकारी कार्यों में लगने वाले समय के चलते आम आदमी एजंट की सहायता से अपना काम जल्द से जल्द निकलवाने के लिए उन्हें काफी फीस भी देते है। ऐसे में ग्राहकों को एजंटों और दलालों के चंगुल से बचाने के लिए सरकार द्वारा कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए है। 
केन्द्रीय मार्ग परिवहन एवं हाइवे मंत्रालय द्वारा पहले ही लायसंस और उससे संबंधित सभी कार्य ऑनलाइन कर दिये गए है। इसके अलावा अब अन्य सभी सेवा भी जन सुविधा केंद्र से ही हो सके ऐसी सुविधा शुरू की गई है। जिसका फायदा उठाकर कोई भी अब जन सुविधा केंद्र जाकर अपना काम करा सकता है। जन सुविधा केंद्र पर अब कोई भी ड्राइविंग लायसंस के लिए आवेदन दे सकता है या अपना ऑनलाइन स्लॉट बुक करवा सकता है। इसके अलावा लायसंस रिन्यू करना हो, पता बदलवाना हो या आरसी निकलवानी हो, किसी को भी आरटीओ ऑफिस तक जाना नहीं पड़ेगा। ऑनलाइन सिस्टम को अमली करने के बाद मात्र ड्राइविंग टेस्ट और फिटनेस के लिए ही आरटीओ में जाना पड़ेगा। 
केंद्र सरकार की इस सूचना के बाद सभी राज्यों में तेजी से काम शुरू हो चुका है। ड्राइविंग लायसंस के अलावा पीएम आवास योजना के तहत आवेदन करने के लिए भी लोग जनसुविधा केंद्र का इस्तेमाल कर सकते है। जिसके लिए उन्हें काफी कम फीस देनी होगी। जन सुविधा केंद्र पर किसी भी कार्य के लिए सरकार द्वारा पहले से ही एक कीमत तय कर दी जाती है, जिससे अधिक कीमत वह वसूल नहीं कर सकते। जिससे ग्राहकों को काफी फायदा होता है। 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें