जन्म और मृत्यु के सर्टिफिकेट के लिए नहीं लगानी होगी लाइन

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाने पर मिलेगा ऑनलाइन सर्टिफिकेट

कोरोना के कारण बड़ी संख्या में लोगों की जान जा रही है जिसके कारण स्मशान में अंतिमविधि के लिए लंबी-लंबी कतारें लगी हैं। इसके बाद अब मृत्यु का प्रमाण पत्र लेने के लिए भी मृतकों के परिवारजनों को घंटों पर लाइन में रहना पड़ता है। इसे देखते हुए कमिश्नर जयप्रकाश शिवहरे ने अब से मृतकों का प्रमाण पत्र ऑनलाइन ही मिल जाए ऐसी व्यवस्था कर दी है। 
जन्म और मृत्यु दोनों ही प्रमाण पत्र ऑनलाइन मिलेंगे। इसके लिए रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाने के पश्चात याचिकाकर्ता को मैसेज के माध्यम से लिंक भेजी जाएगी। इस लिंक पर से सर्टिफिकेट डाउनलोड किया  सकेगा। स्वास्थ्य कमिश्नर ने बताया कि जन्म और मृत्यु का के मामलों में परिवार जनों को रजिस्ट्रार कार्यालय को जानकारी देनी होगी। हॉस्पिटल,नर्सिंग,होम स्वास्थ्य केंद्र इनको भी जन्म और मृत्यु की जानकारी रजिस्ट्रार को देनी होगी। जन्म के रजिस्ट्रेशन के लिए फॉर्म नंबर 1, मृत्यु के रजिस्ट्रेशन के लिए फॉर्म नंबर दो तथा मृतक जन्म के रजिस्ट्रेशन के लिए फॉर्म नंबर 3 भरना होगा।
ऑनलाइन एप्लीकेशन के लिए पहचान पत्र का उपयोग करने के लिए कहा गया है। यह जानकारियां सबमिट करने के बाद जन्म या मृत्यु की और रजिस्ट्रेशन का नंबर याचिकाकर्ता के मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा। इसके बाद हॉस्पिटल द्वारा मिले कागज के आधार पर रजिस्ट्रार उसको मंजूर करेंगे। इस प्रक्रिया के बाद सिस्टम के द्वारा जन्म या मृत्यु का प्रमाण पत्र बन जाने पर एक ऐसे में भेजा जाएगा। जिसके आधार पर याचिकाकर्ता सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकेंगे

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें