मोदी सरकार का ‘निर्मल’ बजट : आयकर स्लैब में कोई बदलाव नहीं, क्रिप्टोकरंसी पर 30% टैक्स

मोदी सरकार का ‘निर्मल’ बजट : आयकर स्लैब में कोई बदलाव नहीं, क्रिप्टोकरंसी पर 30% टैक्स

आयकर रिटर्न में भुल सुधार के लिये दो वर्ष का समय

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज वर्ष 2022-23 का केंद्रीय बजट पेश किया। आम आदमी के हितों के मद्देनजर दृष्टि करें तो इस बजट में कोई खास लाभ नहीं है। 
वित्तमंत्री ने आयकर स्लैब में कोई बदलाव नहीं किया है। यानि अब तक जिस प्रकार आय पर कर चुकाते आ रहे हैं, वह आने वाले साल में भी जारी रहेगा। उधर आयकर के अंतर्गत एक प्रस्ताव यह भी किया गया है कि इनकम टैक्स रिर्टन में सुधार के लिये दो साल का समय दिया जा रहा है। 
बजट में आयकर में आम लोगों को कोई राहत नहीं दिये जाने से सरसरी रूप से निराशा का माहौल है। लोगों ने आस लगा रखी थी कि आयकर में मिडल क्लास पब्लिक को कुछ छूट मिलेगी।  उधर डिडक्शन में भी किसी प्रकार की राहत प्रदान नहीं की गई है। 
बितों वर्षों में कई लोगों ने बिटकोइन और अन्य प्रकार की क्रिप्टोकरंसी में निवेश किया है। अब उन क्रिप्टोकरंसी में किसको लाभ हुआ और किसको नुकसान यह तो तब ही पता चलेगा जब संबंधित व्यक्ति अपने आय स्टैटमेंट में उक्त निवेश को शामिल करे। लेकिन वित्तमंत्री की बजटीय घोषणा के अनुसार वच्र्युअल एसेस्ट से होने वाली आय पर अब 30% टैक्स चुकाना होगा। यानि कहा जा सकता है कि क्रिप्टोकरंसी भी अब टैक्स नैट के अंतर्गत आ गई है। 
Tags: Budget