महिलाओं के लिए LIC की खास स्कीम, हर दिन मात्र 29 रुपए जमा कर बचाए जा सकते है लाखों रुपए

पिछले साल 1 फरवरी को लोंच हुई थी 'आधारशीला' स्कीम

देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी LIC एक नई बीमा योजना ला रही है, जो की महिलाओं के बीच सबसे अधिक लोकप्रिय हो रही है। इस योजना का नाम 'आधारशीला' है। इस पुलिस का लाभ मात्र उन महिलाओं को मिल सकता है, जिनके पास आधार कार्ड है। यह योजना 1 फरवरी 2020 को लोंच की गई है। जो की लाइफ कवर के साथ बचत भी देती है।
इस पॉलिसी में महिला प्रतिदिन 29 रुपए का निवेश करना होता है। उसे परिपक्वता पर 4 लाख रुपए भी बचत हो सकेगी। कोई भी महिला इस पॉलिसी के तहत जरूरत पड़ने पर लोन भी ले सकती है। लोन को लेने के लिए महिला की उम्र कम से कम 8 और अधिक से अधिक 55 साल की है। लोन की अवधि 10 साल है और अधिकतम 20 साल है। परिपक्वता के समय महिला की उम्र 70 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए। 
इस योजना के तहत कम से कम 75 हजार से लेकर अधिकतर 30 लाख की लोन ली जा सकती है। किसी 20 साल की महिला जो की 3 लाख का बीमा लेती है उसे सालाना 10,868 रुपए भरने पड़ेंगे। इस प्लान में मासिक, त्रिमासिक, अर्धवार्षिक और वार्षिक प्रीमियम जमा किया जा सकता है। 
बीमा लाभ के तहत पॉलिसी मेच्योर होने पर बीमा की रकम उसके परिपक्व होने पर बोनस के साथ मिल जाएगी। इसके अलावा यदि पॉलिसी शुरू होने के 5 साल के अंदर उसकी मृत्यु हो जाती है तो बीमा की रकम जितनी रकम ही उसके वारिस को मिलेगी।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें