अपने परिवार को पीछे छोड़ कुत्ते के साथ दुनिया की यात्रा पर निकला ये शख्स, अब तक आठ देश घूम चुका है, अमेरिका पहुंचना है लक्ष्य

परिवार में है पत्नी और दो बच्चें, अपनी इन यात्रा के दौरान, रोड्रिगेज ने कई समस्याओं का किया सामना

घूमना फिरना किसे नहीं पसंद होता! लोग अपने परिवार या दोस्तों के साथ वेकेशन प्लान करते हैं पर वेनेज़ुएला के गिल्बर्टो रोड्रिग्ज दो महीने पहले अपने कुत्ते के साथ ही अमेरिका की यात्रा पर निकले थे ताकि उनके बेहतर जीवन के सपने को साकार किया जा सके। हालांकि रोड्रिगेज के परिवार में उनकी पत्नी और दो बच्चे भी हैं पर वो उन्हें साथ नहीं ले गये। अपनी यात्रा के दौरान, रोड्रिगेज अक्सर भूखे रहते, उन्हें हिंसा का सामना करना पड़ता था, और अक्सर पुलिस को रिश्वत देना पड़ता था। रोड्रिगेज ने कहा कि उनकी तरह नीग्रो को भी हर तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ा, रोड्रिगेज ने वही खाया और उनके जैसा पर्यटक बनकर रहे। रोड्रिगेज और नीग्रो को अब तक की अपनी यात्रा के दौरान कराकस से लेकर कोलंबिया तक और खतरनाक डेरियन जंगल से पनामा तक आठ देशों की सीमा से गुजरना पड़ा है।
आपको बता दें कि अपनी इन यात्रा के दौरान, रोड्रिगेज और नीग्रो ने एक आपराधिक गिरोह का सामना किया, जिसने अपने देश में गरीबी और राजनीतिक उथल-पुथल से भाग रहे पर्यटकों को निशाना बनाया। रोड्रिगेज ने कहा, ‘हम कुछ महिलाओं के साथ थे, उन्होंने (आपराधिक गिरोह) उनके साथ बलात्कार किया, जहां तक हमारी बात है, उन्होंने मेरा फोन चोरी कर लिया।’ इस जोड़ी ने कोस्टा रिका, निकारागुआ और होंडुरास के माध्यम से ग्वाटेमाला के लिए अपना रास्ता बनाया, जहां वे सैकड़ों अन्य गैर-दस्तावेज वाले प्रवासियों की भीड़ में शामिल हो गए।
रोड्रिगेज ने कहा कि वर्तमान में ग्वाटेमाला नदी के किनारे कोई भीड़ नहीं थी, जैसा कि कुछ महीने पहले हुआ करता था। यहां प्रवासन काफिले को रोकने के लिए पुलिस ने बसों को रोककर यात्रियों के दस्तावेज खंगाले। ग्वाटेमाला ने इस साल जनवरी से अब तक होंडुरास, अल सल्वाडोर, निकारागुआ, वेनेज़ुएला और क्यूबा से 500 से अधिक पर्यटकों को निर्वासित किया है। रोड्रिगेज ने कहा कि पर्यटकों ने पुलिस से बचने के लिए छोटे समूहों में घूमना शुरू कर दिया है। ताकि वे मेक्सिको पहुंच सकें। उनके लिए अंतिम बाधा रियो ग्रांडे है, जो मेक्सिको को संयुक्त राज्य अमेरिका से अलग करती है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें