जान लें सायबर क्राइम की यह नई मोडस ऑपरेंडी, फोन का नेटवर्क हेक कर के बैंक अकाउंट से गायब कर दिये जाते हैं पैसे

प्रतिकात्मक तस्वीर

अहमदाबाद के व्यापारी के साथ हुई 11.89 लाख की हुई धोखाधड़ी

पिछले कुछ समय में सायबर क्राइम की संख्या में काफी इजाफा देखने मिला है। आज हम आपको साइबर क्राइम की ऐसी ही एक नई तकनीक के बारे में बताने जा रहे है। इसमें मोबाइल फोन का नेटवर्क हेक कर लोगों के पैसे गायब कर दिये जाते है। अहमदाबाद के एक व्यापारी के साथ इसी तरह की धोखाधड़ी हुई और व्यापारी के खाते में से 11.89 लाख गायब हो गए। पुलिस द्वारा इस मामले में 2 शख्सों के खिलाफ केस दर्ज करवाया गया है। 
दोनों शख्सों ने व्यापारी के मोबाइल फोन का नेटवर्क हेक कर उसके मोबाइल नेटबेंकिंग का पासवर्ड हेक कर दिया था। इसके बाद व्यापारी के बैंक अकाउंट में से 11.89 लाख रुपए गायब कर दिये थे। इसके चलते व्यापारी ने शिकायत की तो दो आरोपियों के खिलाफ केस दर्ज किया गया है। इसके अलावा एलिसब्रिज की एक 87 वर्षीय महिला डॉक्टर के साथ भी 9 लाख की धोखाधड़ी की गई थी। महिला डॉक्टर को एसबीआई बैंक अधिकारी के तौर पर अपनी पहचान देकर ठग ने केवाईसी करने के बहाने उनके एफ़डी और बैंक अकाउंट में से पैसे निकाल लिए थे। 
जैसे ही महिला को इस बारे में जानकारी हुई उन्होंने अपने बैंक अकाउंट ब्लॉक करवा दिये। इसके चलते आरोपियों ने उनके एफ़डी में से भी पैसे निकाल लिए थे। महिला डॉक्टर सुवर्णाबहन को रॉबिन नाम बताकर एक व्यक्ति ने खुद को एसबीआई बैंक के अधिकारी के तौर पर अपनी पहचान बताकर उनके दोनों अकाउंट नंबर, पानकार्ड, आधारकार्ड और एटीएम के नंबर लेकर उनके अकाउंट में से 31 अगस्त से 9 सितंबर तक 9 लाख रुपए की धोखाधड़ी की थी।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें