ये एयरपोर्ट नहीं, देश का पहला एयरकंडीशन्ड रेलवे टर्मिनल है!

ये एयरपोर्ट नहीं, देश का पहला एयरकंडीशन्ड रेलवे टर्मिनल है!

314 करोड़ के खर्च से बने देश का सबसे पहला पूर्ण वातानुकूलित रेलवे स्टेशन जल्द ही बेंगलोर में होगा शुरू

पिछले कुछ समय में भारतीय रेलवे ने अपने स्ट्रक्चर में काफी बदलाव किए है। फिलहाल भारत की कुछ ट्रेने तो अलग-अलग सुविधा देने के मामले में कई विदेशी ट्रेनों को भी टक्कर देती है। आलीशान सर्विस और नई टेक्नोलोजी से सज्ज ट्रेनों के अलावा अब रेलवे स्टेशनों के नवीनीकरण का काम भी जोरशोर से चल रहा है। ऐसे में भारतीय रेलवे द्वारा एक और किर्तिमान अपने नाम किया गया है। 
50 हजार से अधिक यात्रियों की क्षमता
बेंगलोर में देश का सबसे पहला संपूर्ण रूप से वातानुकूलित एसी टर्मिनल बनाया गया है। जिसे भारत के सबसे पहले सिविल इंजीनियर और भारत रत्न से सम्मानित सर एम.विश्वेशवरेय्या के नाम से रखा गया है। कुछ ही समय में यह टर्मिनल शुरू हो जाएगा। इस रेलवे स्टेशन की क्षमता 50 हजार से अधिक यात्रियों की है। इस नए एसी टर्मिनल में एक फुटओवर ब्रिज और दो सब-वे भी है। 
इंटरनेशनल एयरपोर्ट जैसा लूक, जल्द ही होगा शुरू
इसके अलावा इसमें एस्केलेटर्स और लिफ्ट्स की सुविधा भी मुहैया करवाई गई है। नए रेलवे स्टेशन में वीआईपी लाउंज की सुविधा भी है, जहां यात्री अपने ट्रेन का इंतजार कर सकेगे। 314 करोड़ के खर्च से बना यह एसी रेलवे स्टेशन 4200 वर्ग मीटर में फैला हुआ है। यहाँ से रोज 50 ट्रेन चलेगी। पूरे रेलवे स्टेशन को बेंगलोर के इंटरनेशनल एयरपोर्ट जैसा ही बनाया गया है। 
रेलवे स्टेशन में एक बड़ा फूड कोर्ट भी बनाया गया है। जहां लोग अपनी मर्जी का खाना खा सकते है। स्टेशन  के खुलने के बाद बेंगलोर के कई जिलों को मुंबई, चेन्नई जैसे बड़े शहरों से जोड़ा जाएगा। वैसे तो इस रेलवे स्टेशन की शुरुआत तो फरवरी के अंत में ही होने वाली थी, पर कुछ समस्याओं के चलते इसमें कुछ देरी हुई है। आशा व्यक्त की जा रही है की जल्द ही भारत का पहला संपूर्ण एसी रेलवे स्टेशन जल्द ही चालू हो जाएगा।
Tags: 0