भारत-न्यूज़ीलैंड टेस्ट सीरीज : एजाज पटेल ने रचा इतिहास, भारत की पहली पारी के सभी दस विकेट किये अपने नाम

(Photo Credit : twitter.com)

जिमी लेकर और कुंबले के बाद ये कारनामा करने वाले तीसरे गेंदबाज़, भारत की पारी 325 पर सिमटी

भारत और न्यूजीलैंड के बीच चल रहे टेस्ट सीरीज का दूसरा और आखिरी टेस्ट मैच मुंबई के वानखेड़े में खेला जा रहा है। 2016 के बाद वानखेड़े स्टेडियम में किसी टेस्ट मैच का आयोजन हो रहा है। पहला मैच कानपुर में खेला गया गया था जो पांच दिन खेले जाने के बाद ड्रा हो गया था। इस मैच को जीतकर दोनों ही टीम सीरीज पर कब्ज़ा करना चाहती है। कल से शुरू हुए इस मैच के पहले हुए जोरदार बारिश के कारण मैच देर से शुरू हुआ और भारत ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने का फैसला किया।
आज दुसरे दिन लंच के बाद भारत की पहली पारी 325 रनों पर सिमट गयी। न्यूजीलैंड के लिए खास बात यह रही कि न्यूजीलैंड के लेफ्ट आर्म स्पिनर एजाज पटेल ने भारत के सभी बल्लेबाजों को पवेलियन का रास्ता दिखाते हुए सभी 10 विकेट हासिल कर इतिहास रच दिया। ऐसा करने वाले वो दुनिया के तीसरे गेंदबाज है। उनसे पहले ये कारनामा इंग्लैंड के गेंदबाज जिम लैकर और भारत के अनिल कुम्बले ने किया है। जिम लेकर ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 1956 के टेस्ट मैच में दूसरी पारी के दौरान 53 रन पर दस विकेट झटके। वहीं अनिल कुंबले ने 1999 में दिल्ली टेस्ट के दौरान पाकिस्तान के खिलाफ दूसरी पारी में 74 रन देकर दस विकेट झटके थे। एजाज पटेल के बारे में बता दें कि वो मूल रूप से मुंबई के ही है।
मैच की बात करें तो भारत की शुरुआत अच्छी रही पर फिर बल्लेबाजी डगमगा गई। दोनों सलामी बल्लेबाजों ने मिलकर बोर्ड पर 80 रन टांग दिए पर इसके बाद भी भारत की पारी 325 पर ही सिमट गई। भारत की ओर से ओपनर मयंक अग्रवाल ने सर्वाधिक 150 रनों की शानदार पारी खेली वहीं अक्षर पटेल ने 52 रनों का योगदान दिया। शुभ्मन गिल ने 44 रन बनाए। इन तीन खिलाड़ियों के अलावा कोई भी बल्लेबाज बड़ा स्कोर नहीं बना पाया। वर्ल्ड टी-20 के बाद अपना पहला मैच खेल रहे विराट कोहली की वापसी निराशाजनक रही। एक विवादास्पद फैसले ने उनकी पारी का अंत किया। वो बिना खाता खोले वापस लौट गये।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें