गुजरात : संभावित तीसरी लहर से लड़ने अग्रिम आयोजन कर रही राज्य सरकार

कोरोना जांच की प्रतिकात्मक तस्वीर

मुख्यमंत्री ने की वरिष्ठ सचिवों और कोर कमेटी के साथ एक उच्च स्तरीय बैठक,

देश में धीरे-धीरे कोरोना का संक्रमण कम होता दिखाई दे रहा है. दिन बा दिन संक्रमित मामलों की संख्या कम होती दिखाई दे रही है. हालांकि इन सबके बीच एक्सपर्ट तीसरी लहर की चेतावनी दे रहे है. ऐसे में राज्य सरकार कोरोना की संभावित तीसरी लहर से निपटने के लिए अलर्ट पर है। इसके लिए मुख्यमंत्री ने वरिष्ठ सचिवों के साथ कोर कमेटी की एक उच्च स्तरीय बैठक बुलाई और तीन महीने के भीतर सभी व्यवस्थाओं को पूरी तरह से सुनिश्चित करने के लिए लंबी विचार-विमर्श और परामर्श के बाद स्पष्ट निर्देश दिए हैं.
इन सब के साथ ही जिन सचिवों को संभावित थर्ड वेव से निपटने के लिए आगे की योजना को युद्ध स्तर पर शुरू करने का निर्देश दिया गया है. वहीं अस्पतालों में अत्याधुनिक तकनीक से लैस कमांड एंड कंट्रोल सेंटर होंगे, ताकि खाली बेड की जानकारी आसानी से मिल सके। इसका सीधा संबंध राज्य स्तर पर जिलों में स्थापित कर सी.एम. डैशबोर्ड के साथ रियल टाइम मॉनिटरिंग सिस्टम को पूरा करने के भी निर्देश दिए गए हैं।
आपको बता दें कि सीएम ने संबंधित सचिवों को अग्रिम योजना के साथ अस्पताल के बुनियादी ढांचे, आवश्यक दवाएं, परीक्षण किट और इंजेक्शन की मात्रा की खरीद के निर्देश भी दिए। बैठक में मुख्य सचिव अनिल मुकीम, मुख्यमंत्री के मुख्य सचिव के. कैलाशनाथन, गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव पंकज कुमार, मुख्यमंत्री के अतिरिक्त मुख्य सचिव एम दास, अतिरिक्त मुख्य स्वास्थ्य सचिव मनोज अग्रवाल और विभिन्न विभागों के सचिवों और जिन्हें जिम्मेदारी सौंपी गई है, वे सभी मौजूद थे।
कोरोना की बात करें तो गुजरात में कोरोना की दूसरी लहर की रफ्तार धीरे-धीरे धीमी हो गई है. राज्य में कल 500 से कम नए मामले सामने आए। राज्य में आज कोरोना संक्रमण के 298 मामले सामने आए हैं. कोरोना वायरस संक्रमण से 5 मरीजों की मौत हो चुकी है. राज्य में कोरोना से मरने वालों का कुल आंकड़ा 10012 पहुंच गया है. राज्य में ठीक होने वाले मरीजों की संख्या भी लगातार बढ़ती जा रही है। राज्य में अभी रिकवरी रेट 98.98 फीसदी है। गुजरात स्वास्थ्य विभाग द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के मुताबिक, 16 जून तक कुल 2,18,062 लोगों का टीकाकरण (कोरोना वैक्सीन) किया जा चुका है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें