गुजरात : कक्षा 10 में बेजिक गणित रखने वाले छात्रों को भी साइंस के बी ग्रुप में मिलेगा प्रवेश

प्रतिकात्मक तस्वीर (File Photo : IANS)

ए ग्रुप में प्रवेश के लिए देनी होगी गणित स्टान्डर्ड के साथ पूरक परीक्षा

कक्षा 10 के छात्रों को गणित को कठीन और आसान दो प्रकार के पेपर के विकल्प पसंद करके परीक्षा देने की छूट दी गई है। विकल्प पसंद करते समय ऐसा प्रावधान है कि गणित बेजिक पसंद करने वाले छात्रों को कक्षा 11 साइंस में प्रवेश नहीं मिलेगा, लेकिन शिक्षा विभाग ने अब बेजिक गणित रखने वाले छात्रों के लिए साइंस का एक द्वार खोल दिया है। बेजिक गणित वाले छात्रों को साइंस के बी ग्रुप में प्रवेश दिया जाने की राज्य शिक्षा विभाग ने घोषणा की है। साइंस के ए ग्रुप में प्रवेश प्राप्त करना होगा तो गणित स्टान्डार्ड के साथ जुलाई माह में पुरक परीक्षा देनी होगी।
कक्षा 10 में गणित विषय में छात्रों को कम मार्कस आते थे तो कई छात्र नापास होते थे। जिससे सीबीएसई के जैसे गुजरात बोर्ड में भी छात्रों को गणित के पेपर में दो विकल्प देने का निर्णय लिया गया। कक्षा 10 के बाद कक्षा 11 साइंस में जिस छात्र को प्रवेश नहीं लेना है वह छात्र गणित बेजिक पसंद कर सकता है और प्रवेश लेना हो तो स्टान्डर्ड पसंद कर सकेगा। यह सूचना छात्र और स्कूलों को दी गई है। विकल्प पसंद बोर्ड परीक्षा के फॉर्म भरते समय करना था और फॉर्म भरना शुरू हो गया है।
दूसरी ओर शिक्षा विभाग में पेशकश की गई थी कि बेजिक गणित के छात्रों को साइंस के बी ग्रुप में प्रवेश देना चाहिए। जिससे आज शिक्षा विभाग द्वारा लिए गए निर्णय के मुताबिक बेजिक रखने वाले छात्रों को साइंस के बी ग्रुप में प्रवेश दिया जाएगा। ए और एबी ग्रुप में प्रवेश नहीं मिलेगा। अगर गणित बेजिक में पास होने वाला छात्र अगर कक्षा 11 विज्ञान प्रवाह में ए या एबी ग्रुप में प्रवेश प्राप्त करना चाहता है तो जुलाई माह की पूरक परीक्षा दौरान गणित स्टान्डर्ड की परीक्षा पास करके छात्र कक्षा 11 विज्ञान प्रवाह में ए या एबी ग्रुप में प्रवेश प्राप्त कर सकेगा।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें