गुजरात : चैत्र नवरात्रि में यात्राधाम पावागढ़ में माँ काली का मंदिर बंद रहेगा

(File Photo : Wikipedia.org)

कोरोना वायरस की दूसरी लहर के कारण लिया गया फैसला, नवरात्रि में आते हैं करीब १५ लाख भक्त

गुजरात के सुप्रसिद्ध यात्रा धाम तथा शक्तिपीठ पावागढ़ में विराजित काली माता के मंदिर के पट चैत्र नवरात्रि के दौरान 17 दिनों तक बंद रखने का फैसला किया गया है। पावागढ़ में विराजित काली माता के दर्शन के लिए चैत्र नवरात्रि पर और आसो नवरात्रि के दौरान बड़ी संख्या में लोग आते हैं। इस दिन माता के दर्शन का विशेष महत्व माना जाता है।ं
इन दिनो 15 लाख भक्त आते हैं दर्शन को : एक अंदाज के अनुसार इस दिन लगभग 15 लाख लोग माता के दर्शन के लिए आते हैं। पिछले साल मार्च महीने से कोरोना पूरे दुनिया में हाहाकार मचा रखा है। इसके बाद भारत में भी फिर से कोरोनावायरस की दूसरी लहर चल रही है। जिसमें कि गुजरात में भी परिस्थिति अच्छी नहीं है। ऐसे में यदि बड़ी संख्या में माता के भक्त दर्शन के लिए आएंगे तो कोरोना गाइडलाइन का पालन कर पाना मुश्किल होगा और संक्रमण भी तेजी से फैल सकता है। इसलिए आगामी 12 तारीख से 28 तारीख तक भक्तजनों को माता का दर्शन नहीं मिल पाएगा। 
ऑनलाइन की गई है व्यवस्था : नवरात्रि के दौरान मंदिर ट्रस्ट ने भक्तों के दर्शन ऑनलाइन व्यवस्था की है। इसके बाद सरकार यदि कोई नई गाइडलाइन जारी करती है तो 29 तारीख से माता जी के मंदिर के पट भक्तों के दर्शन के लिए खुल जाएंगे। उल्लेखनीय है कि कोरोना के कारण पिछले साल भी चैत्र नवरात्रि और उसके पश्चात आसव के दौरान नवरात्रि के दिनों में भक्तों को माता के दर्शन नहीं हो सके थे और इस बार फिर से माता के दर्शन में कोरोना का ग्रहण लगने से भक्तों में नाराजगी है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें