गुजरातः 18 से 44 आयु समूह के नागरिकों के टीकाकरण अभियान के पहले दिन ही गुजरात 92 फीसदी के साथ देशभर में अव्वल

टीकाकरण अभियान में पहले दिन ही गुजरात 92 फीसदी के साथ देशभर में अव्वल

६० हजार लोगों को टीका देने की योजना के समक्ष 55,235 टीके की खुराक दी, मुख्यमंत्री ने स्वास्थ्यकर्मियों को दी बधाई

कोरोना संक्रमण के सामने अमोघ शस्त्र समान कोरोना टीकाकरण अभियान के अंतर्गत केंद्र सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुसार 1 मई से गुजरात सहित देश के 9 राज्यों में 18-44 आयु समूह के लोगों का कोविड-19 टीकाकरण करने का काम शुरू हो गया है। 
गुजरात ने कोविड-19 के एक्टिव केसों की संख्या जहां सबसे अधिक है ऐसे 7 महानगरों अहमदाबाद, सूरत, वडोदरा, राजकोट, भावनगर, जामनगर और गांधीनगर तथा 3 जिलों महेसाणा, कच्छ और भरुच में 18 से 44 आयु समूह के नागरिकों के लिए टीकाकरण का कार्य शुरू किया है। 
वैक्सीनेशन के लिए राज्य के 18-44 वर्ष आयु समूह के युवाओं का उत्साह से भरपूर व्यापक समर्थन मिलने से इन 10 जिलों एवं महानगरों में पहले दिन वैक्सीन की कुल 60,000 खुराक देने की स्वास्थ्य विभाग की योजना के समक्ष कुल 55,235 व्यक्तियों को कोविड-19 वैक्सीन की पहली खुराक दी गई। 
आज गुजरात सहित महाराष्ट्र, ओडिशा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, दिल्ली, जम्मू और कश्मीर, पंजाब और तमिलनाडु समेत 9 राज्यों में टीकाकरण अभियान शुरू हुआ है। 
देश के इन सभी राज्यों में लगभग 80 हजार खुराक दी गई है और गुजरात उसमें 92 फीसदी प्रदर्शन यानी 60 हजार युवाओं को टीके की खुराक देने की योजना के समक्ष 55,235 टीके की खुराक देकर पूरे देश में युवाओं के टीकाकरण के मामले में अव्वल रहा है। 
मुख्यमंत्री  विजय रूपाणी के सघन प्रयासों के परिणामस्वरूप गुजरात को पूणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की ओर से 30 अप्रैल को कोविशील्ड वैक्सीन की 3 लाख डोज की खेप भी मिल गई थी। 
18-44 आयु वर्ग के नागरिकों के लिए टीकाकरण रजिस्ट्रेशन की ऑनलाइन प्रक्रिया 28 अप्रैल से शुरू होने के साथ ही राज्य के इस आयु समूह के लोगों ने व्यापक समर्थन देकर बड़े पैमाने पर ऑनलाइन पंजीकरण कराया है। 
मुख्यमंत्री ने राज्य के ऐसे 10  जिले जहां कोरोना संक्रमण के मामले ज्यादा हैं, वहां पंजीकृत हुए युवाओं के टीकाकरण को 1 मई से ही प्राथमिकता देकर स्वास्थ्य तंत्र को प्रेरित किया है। 
मुख्यमंत्री के इस दृष्टिकोण की प्रतिक्रिया के रूप में शनिवार को पहले दिन ही 55,235 टीके की खुराक लोगों को दी गई है और गुजरात टीकाकरण के चौथे चरण के शुरुआती दिन में ही देशभर में शीर्ष स्थान पर पहुंचा है। 
इसके अलावा, राज्य में आज हेल्थ केयर वर्कर, फ्रंटलाइन वर्कर और 45 साल से अधिक उम्र वाले व्यक्तियों को भी पहली और दूसरी खुराक मिलाकर कुल  1,61,858 टीके की खुराक दी गई है। 
पूरे राज्य में आज 1 मई को कुल 2,17,093 टीके की खुराक नागरिकों को दी गई है। मुख्यमंत्री श्री विजय रूपाणी ने राज्य के स्वास्थ्यकर्मियों को टीकाकरण का अभियान सफल बनाने के लिए बधाई दी है। 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें