गांधीनगर : साढ़े तीन लाख के सामने चुकाए 15 लाख फिर भी 18 लाख का बकाया, सूदखोरों के चक्रव्यू से निकलने के लिए लेना पड़ा पुलिस का सहारा

(Photo Credit : divyabhaskar.co.in)

निश्चित से अधिक पैसा देने पर भी सूदखोर भाइयों ने घर आकर पत्नी को धमकाया

गांधीनगर के एक युवक ने 3.5 लाख रुपये का कर्ज लिया और उसके बदले में 15 लाख रुपये चुका दिए पर इतना देने के बावजूद ब्याजखोरो ने नया हिसाब किताब बना 18 लाख रुपये की मांग शुरू कर दिया है। इस पर युवक ने थाने में शिकायत दर्ज कराई है। जानकारी के अनुसार भाट गांव के रहने वाले दोनों भाइयों ने दो साल पहले एक व्यक्ति को पांच फीसदी ब्याज पर 3.5 लाख रुपये देकर अब तक 15 लाख रुपये वसूल किए हैं। इसके बाद भी अब सूदखोरों ने 18 लाख का बकाया बताया इस पर सूदखोरों के चंगुल से छुड़ाने के लिए युवक ने पुलिस का सहारा लिया है। इन दो सूदखोर भाइयों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है।
वैश्विक महामारी कोरोना के कारण कई लोग ब्याज पर पैसा लेने को मजबूर हो गये थे। ऐसे में लोगों की मजबूरी का फायदा उठाकर ब्याज की 10 गुना रकम वसूलने को लेकर व्यापक आक्रोश है। गांधीनगर के भट गांव के एक 33 वर्षीय व्यक्ति ने अदलज थाने में दो सूदखोर भाइयों के खिलाफ भी ऐसा ही मामला दर्ज किया गया है। पुलिस सूत्रों के अनुसार गांधीनगर के भट गांव में राम वाला हाउसिंग सोसाइटी में अपने परिवार के साथ रहने वाले अरविंदभाई हरगोवनभाई ओड मिट्टी के बर्तन का व्यवसाय करते हैं। कोरोना महामारी के मद्देनज़र अरविंदभाई ने भट गांव के मुरलीधर सोसाइटी निवासी राकेश कांतिलाल भरवाड़ और उनके भाई भरत से 5 प्रतिशत ब्याज पर 3.50 लाख रुपये उधार लिए थे। पैसा देते समय दोनों सूदखोरों ने अरविंदभाई से 20 खाली चेक पर हस्ताक्षर कराकर अपने पास रख लिए।
अरविन्दभाई ने थोड़ा-थोड़ा करके 15 लाख का भुगतान भी किया। इस पर भी सूदखोर भाइयों ने 18 लाख रुपये का बकाया बताकर पैसा मांगना शुरू कर दिया। 23 सितंबर को जब अरविंदभाई किसी काम से गांधीनगर आए तो उनकी पत्नी ने उन्हें रात करीब साढ़े आठ बजे फोन किया और कहा कि राकेश और भरत भारवाड़ उनके घर आए थे और पैसे के लिए उन्हें धमकाया था। इससे पहले उन्होंने अरविंद भाई को भी फोन किया था। लेकिन न मिलने पर दोनों सूदखोर भाई उनके घर गए और वीनाबेन को जान से मारने की धमकी दी और पैसे वसूलने लगे। अंतत: ब्याज के दुष्चक्र में फंसे अरविंदभाई ने दोनों भाइयों के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई और अदालज पुलिस ने मामला दर्ज कर कानूनी कार्रवाई की।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें