गेमिंग पीसी, मॉनिटर शिपमेंट में साल 2020 में हुई 26.8 फीसदी की बढ़ोतरी

प्रतिकात्मक तस्वीर (File Photo : IANS)

लोकडाउन के चलते गेमिंग और काम दोनों के लिए पहली पसंद बना गेमिंग नोटबुक

सैन फ्रांसिस्को, 4 अप्रैल (आईएएनएस)| इंडस्ट्री ट्रैकर इंटरनेशनल डेटा कॉरपोरेशन (आईडीसी) की एक रिपोर्ट के अनुसार, लॉकडाउन में बढ़ी मांग की वजह से साल 2020 में गेमिंग पीसी और मॉनिटर के शिपमेंट में 26.2 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। आईडीसी के वर्ल्डवाइड क्वार्टरली गेमिंग ट्रैकर के अनुसार, महामारी के कारण दुनिया के ज्यादातर हिस्सों में लगे लॉकडाउन की वजह से एक साल के दौरान गेमिंग नोटबुक की मांग अच्छी बनी रही।
पूरे साल डिस्प्ले पैनल की कमी रहने के बावजूद गेमिंग नोटबुक में 2020 में रिकॉर्ड 26.9 प्रतिशत की वृद्धि हुई है और इसके पीछे वजह उपभोक्ताओं द्वारा इसे काम और गेमिंग दोनों के लिए पसंद किया जाना है। पीसी की तरह गेमिंग मॉनिटर भी 2020 में नई ऊंचाइयों पर पहुंच गया, 2019 की तुलना में इसमें 77 प्रतिशत से अधिक की बढ़ोतरी हुई और इसका शिपमेंट 1.43 करोड़ यूनिट तक पहुंच गया है।
उत्तरी अमेरिका और पश्चिमी यूरोप ने संयुक्त रूप से एशिया/प्रशांत (जापान सहित) को पहली बार सबसे बड़े बाजार के रूप में इसे पीछे कर दिया। यह सब मोटे तौर पर लॉकडाउन के कारण पैदा हुई मांग के चलते हुआ। आईडीसी के मुताबिक, गेमिंग मॉनिटर मार्केट में 5 साल की कंपाउंड एनुअल ग्रोथ रेट (सीएजीआर) के 10 प्रतिशत से अधिक रहने की उम्मीद है। आईडीसी के वल्र्डवाइड पीसी मॉनिटर ट्रैकर के रिसर्च मैनेजर जे चोउ ने कहा, "नोटबुक मार्केट की तरह ही, मॉनिटर में भी पैनल कंपोनेंट की कमी और मांग में बढ़ोतरी देखी गई।"

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें