नए वाहन खरीदने वालों के लिए मोदी सरकार का नया निर्णय, मिडल क्लास को होगा बड़ा फायदा

प्रतिकात्मक तस्वीर

पहले से इलेक्ट्रिक व्हिकल होने पर RC-रिन्यूअल पर भी नहीं लगेगा चार्ज

देश भर में इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार द्वारा पहले ही कई नीतियां लागू की गई है। हालांकि इसके बाद अभी भी कई राहतें और प्रोत्साहन दिए जा रहे हैं। इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए सरकार ने FAME-2 नीति के तहत सब्सिडी भी बढ़ा दी है, ताकि लोगों को सस्ती दरों पर इलेक्ट्रिक वाहन मिल सकें। इसके बाद सरकार ने एक बार इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए और भी राहत के ऐलान किए है। 
सड़क और परिवहन मंत्रालय द्वारा भी बेटरी से चलने वाली गाड़ियों पर यानि की इलेक्ट्रिक व्हिकल्स के लिए रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट फीस ओ माफ कर दिया गया है। इसका अर्थात यदि आप बेटरी से चलने वाली कोई भी गाड़ी खरीदने पर आपको किसी भी रजिस्ट्रेशन फीस नहीं देनी पड़ेगी। चाहे टू-व्हीलर हो या फॉर-व्हीलर किसी भी गाड़ी के लिए रजिस्ट्रेशन फीस नहीं देना पड़ेगा। यदि आपके पास पहले से ही कोई ई-व्हिकल है तो आपको RC-रिन्यूअल के लिए भी कोई फीस नहीं देनी पड़ेगी। इस बारे में मंत्रालय द्वारा एक नोटिफिकेशन भी जारी किया गया है। 
मंत्रालय की और से जारी किए गए निवेदन में कहा गया की बेटरी से चलने वाले वाहनों के रजिस्ट्रेशन के लिए लाग्ने वाले चार्ज में भी कमी की गई है। बता दे कि इलेक्ट्रिक व्हिकल्स को प्रोत्साहन देने के लिए कई राज्यों ने दिल्ली-मुंबई, राजस्थान और गुजरात ने अपनी-अपनी ई-व्हिकल्स पॉलिसी को लागू किया गया है। 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें