रोज पियोगे कॉफी, कोरोना रहेगा दूर

प्रतिकारात्मक तस्वीर (Photo: pixabay..com)

एक शोध में हुआ खुलासा, कॉफ़ी और सब्जियां कोरोना से बचने के लिए प्रमुख हथियार

ऐसे तो कॉफी के सेवन को कई तरह से सेहत के लिए फायदेमंद बताया गया है। इसके साथ अब एक नए अध्ययन के अनुसार दिन में एक कप कॉफी से कोरोना वायरस के संक्रमण का खतरा कम हो जाता है। दरअसल अमेरिकी वैज्ञानिकों ने 40,000 लोगों का विश्लेषण किया और ये माना कि कॉफी का सेवन कोरोना वायरस से बचाती है। इस अध्ययन में सब्जियों के सेवन के साथ समान लाभ होते हैं।
 शोधकर्ताओं के मुताबिक कॉफी में ऐसे रसायन होते हैं जो सेहत के लिए फायदेमंद हैं। कॉफ़ी मानव शरीर में इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है। इस शोध के मुताबिक, कॉफी कोरोना संक्रमण के खतरे को 10 फीसदी तक कम कर देती है। हालांकि हैरानी की बात ये है कि इस अध्ययन में फलों को लाभकारी नहीं माना गया है।
आपको बता दें कि माना गया है कि चाय पीने से कोई फायदा नहीं होता है। दूसरी ओर,  सॉसेज और बेकन जैसे प्रोसेस्ड मीट बीमारी को और अधिक गंभीर बना देते है।  यह अध्ययन न्यूट्रिएंट्स जर्नल में प्रकाशित हुआ है।
गौरतलब है कि 2019 के अंत में चीन में शुरू हुआ ये कोरोना वायरस आज दुनिया हर कोने में फैल चुका है। यह वायरस अब तक 180 मिलियन से अधिक लोगों को संक्रमित कर चुका है। दुनियाभर में अब तक 40 लाख से ज्यादा लोगों की मौत इस वायरस के कारण हो चुकी है। डेढ़ सालों से अधिक समय के बाद भी महामारी का खतरा अधिक बना हुआ है। दुनिया के कई जगहों पर कोरोना के नए प्रकार पाए गए हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें