रविवार 23 मई, 2021 को NEFT पेमेंट ट्रांसफर मत करना!

(Photo : IANS)

टेक्निकल अपग्रेडेशन के काम के चलते ठप्प रहेगी NEFT सेवा, RBI ने ट्वीट कर दी जानकारी

यदि आप ऑनलाइन लेन-देन अधिक करते है तो यह खबर आपके लिए है। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने डिजिटल लेनदेन को लेकर एक अलर्ट जारी किया है। आरबीआई ने कहा कि 23 मई को ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करने की सिस्टम में लोगों को दिक्कत का सामना करना पड़ेगा। क्योंकि इस दौरान बैंक द्वारा दी जाने वाली NEFT सेवा काम नहीं करेगी। केंद्रीय बैंक ने कहा है कि सभी ग्राहक जो ऑनलाइन लेनदेन करते है हैं, वे 23 मई को बताई गई अवधि के दौरान कोई ऑनलाइन लेनदेन नहीं करें। आरबीआई ने पहले ही ट्वीट कर NEFT सेवा के बंद रहने की जानकारी सभी उपयोगकर्ताओं को दे दी है। 
प्रतिकात्मक तस्वीर (Photo Credit : Pixabay.com)

आरबीआई ने ट्वीट कर कहा कि 22 मई को बैंकिंग कार्य पूर्ण होने के बाद बैंकों में टेक्निकल अपग्रेडेशन का काम किया जाएगा। इस वजह से 23 मई को दोपहर 12 बजे से दोपहर 2 बजे तक NEFT सेवा काम नहीं करेगी। इस समय के दौरान ऑनलाइन लेनदेन की सेवा मुश्किल हो सकती है। NEFT का मतलब नेशनल फंड ट्रांसफर सिस्टम है, जो की एक डिजिटल पेमेंट सिस्टम है। जिससे की एक बैंक से दूसरी बैंक में ऑनलाइन भुगतान किया जाता है। एक दिन में NEFT द्वारा कितनी रकम भेजी जा सकेगी वह बैंक निश्चित करती है। हर बैंक के लिए यह अलग-अलग होती है। 
NEFT के अलावा, RTGS और IMPS (तत्काल भुगतान सेवा) का उपयोग करके भी ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर किए जा सकते है। RTGS की बात करें तो एक बार में 2 लाख रुपये से कम ट्रांसफर करना संभव नहीं है, जबकि अधिकतम राशि की सीमा हर बैंक में भिन्न होती है। वहीं IMPS के जरिए एक दिन में 2 लाख रुपये तक की राशि रियल टाइम में ट्रांसफर किए जा सकते हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें