क्या रोहित के कारण समाप्त हो गया कोहली के इस पसंदीदा बल्लेबाज का करियर

(File Photo : IANS)

टीम इंडिया के हिटमैन रोहित शर्मा इस समय दुनिया के सर्वश्रेष्ठ ओपनिंग बल्लेबाज हैं। वनडे और टी20 के बाद अब रोहित ने टेस्ट क्रिकेट में साबित कर दिया है कि आखिर क्यों लोग उन्हें सर्वकालिक सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज कहते हैं। हालाँकि, जब से रोहित ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों के शुरुआती स्लॉट पर कब्जा किया है, एक खिलाड़ी ऐसा है जो अब तक टीम में अपनी जगह नहीं बना पाया है।
भारतीय टीम के टेस्ट टीम के ओपनिंग बैट्समेन मुरली विजय जो की एक समय टीम के एक भरोसेमंद बल्लेबाज थे। पर पिछले कितने समय से टीम में जगह नई मिली है। मुरलाई विजय ने आखिरी बार साल 2018 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपनी आखिरी मैच खेली थी। हालांकि इसके बाद मयंक अग्रवाल और रोहित शर्मा ने ओपनिंग स्लॉट पर अपना कब्जा कर लिया है। इसके चलते अब ऐसी काफी कम संभावना दिखाई दे रही है की विजय को फिर से स्थान मिले ऐसी काफी कम संभावना है।
मुरली विजय ने 61 मैच में 3982 रन बनाए थे, जिसमें उन्होंने 12 शतक बनाए थे। हालांकि एकदिवसीय और टी20 में उनका रिकॉर्ड कुछ खास नहीं था। इसके अलावा पिछले तीन सालों से वह टीम में से भी बाहर है और इन समय में रोहित शर्मा और राहुल के प्रदर्शन को देखते हुये आने वाले समय में तो उनका टीम में शामिल होने की बिलकुल भी आशंका नहीं रखी जा रही है।
रोहित शर्मा इस समय टीम इंडिया ही नहीं बल्कि दुनिया के सर्वश्रेष्ठ ओपनिंग बल्लेबाज हैं। वनडे और टी20 में दुनिया पर राज करने वाले रोहित ने कभी भी विदेशी सरजमीं पर टेस्ट क्रिकेट में शतक नहीं बनाया है। लेकिन उन्होंने यह कारनामा हाल ही में इंग्लैंड के खिलाफ खत्म हुए दौरे में भी किया। वनडे क्रिकेट में रोहित के नाम 3 दोहरे शतक हैं। फिलहाल रोहित शर्मा के रिकॉर्ड के आसपास कोई दूसरा बल्लेबाज नहीं है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें