दिसंबर 2024 अंत तक तैयार हो जायेगा धोलेरा अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा

(Photo Credit :sandesh.in)

दशहरे के बाद शुरू होगा 897 करोड़ रुपये लागत वाली परियोजना

धोलेरा अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे के निर्माण पर 897 करोड़ रुपये का काम दशहरे के बाद शुरू होगा। गुजरात और भारत सरकार के संयुक्त उद्यम से साल 2021 की शुरुआत में पहले चरण में विमान के लिए 4,000 मीटर रनवे, 9 फायर स्टेशन और एयरक्राफ्ट को रखने के लिए एप्रोन का निर्माण होगा। औद्योगिक और वाणिज्यिक गतिविधियों के लिए भविष्य के शहर के लिए हवाई अड्डे का निर्माण दिसंबर 2024 तक पूरा करने का लक्ष्य है।
गुजरात औद्योगिक विकास बोर्ड से प्राप्त जानकारी के अनुसार, राज्य सरकार ने अहमदाबाद और धोलेरा के बीच 3,800 करोड़ रुपये की लागत से 100 किलोमीटर छह लेन के राजमार्ग के निर्माण की प्रक्रिया शुरू कर दी है। गांधीनगर और अहमदाबाद में मेट्रोरेल परियोजना वर्ष 2024 तक पूरी हो जाएगी, जिसके बाद धोलेरा को अहमदाबाद तक रेल द्वारा माल और नागरिक परिवहन सेवाओं से जोड़ने का काम शुरू हो जाएगा। इतना ही नहीं अहमदाबाद एयरपोर्ट का ट्रैफिक भी धोलेरा की ओर डायवर्ट किया जाएगा।
गौरतलब है कि वर्ष 2024 की शुरुआत तक तीन शहरों अहमदाबाद, गांधीनगर और सूरत में मेट्रो रेल परियोजना का पूरा काम पूरा कर लिया जाएगा। जबकि राजकोट में एम्स को पूर्ण रूप से चालू करने के लक्ष्य के साथ-साथ धोलेरा हवाईअड्डे का निर्माण कार्य जारी है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें