क्रिकेट : संगकारा बोले, कुंबले ने कर दी थी नींद हराम, जानें ऐसा क्या हुआ था?

(Photo : twitter.com/icc)

आईसीसी ने भारत के पूर्व लेग स्पिनर को हाल ऑफ़ फ्रेम में किया शामिल

पूर्व क्रिकेटर अनिल कुंबले को ना सिर्फ इंडिया के बल्कि दुनिया सबसे बेहतरीन गेंदबाजों में माना जाता है। श्रीलंका के पूर्व कप्तान और शानदार बल्लेबाज रहे कुमार संगकारा ने अनिल कुंबले की जमकर तारीफ की है। दरअसल आईसीसी ने हाल ही में श्रीलंका के पूर्व कप्तान कुमार संगकारा का एक वीडियो शेयर किया है जिसमें संगकारा अनिल कुंबले के खिलाफ खेलने को लेकर कुछ खुलासा करते नजर आ रहे हैं। संगकारा ने कहा, 'अनिल कुंबले के खिलाफ रन बनाना आसान नहीं था। बाएं हाथ के बल्लेबाज का कहना है कि कुंबले ने उनकी कई रातों तक उनकी नींदें उड़ा दी थी।
संगकारा ने आगे कहा कि महान स्पिनर अनिल कुंबले की लंबाई ने उन्हें अपरंपरागत लेग स्पिनर बना दिया। इसके खिलाफ रन बनाना मुश्किल होता था। उन्होंने मुझे एक बल्लेबाज के रूप में मैं कई रातों तक सो नहीं पाया था। वह कोई ऑर्थोडॉक्स लेग स्पिनर नहीं थे। वह क्रीज पर आने वाले और हाई-आर्म एक्शन में गेंदबाजी करने वाले लंबी दूरी के गेंदबाज थे। वह तेज, सीधी और सटीक गेंदबाजी करते थे। उन्होंने कहा, “तेज गेंदबाजी और स्ट्रेट गेंदबाजी करने से रन बनाना आसान नहीं होता। गेंद में तेजी हो तो बल्लेबाज के लिए रन निकालने में दिक्कत होती है। कुंबले अच्छे व्यक्ति हैं। वह एक बहुत ही भावुक क्रिकेटर रहे हैं और एक चैंपियन हैं।”
अनिल कुंबले को फिलहाल आईसीसी हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया है। आईसीसी ने इसे लेकर एक वीडियो शेयर किया है। स्टीफन फ्लेमिंग, वसीम अकरम और कुमार संगकारा जैसे दिग्गज क्रिकेटरों ने क्रिकेट मं  कुंबले के प्रभाव पर बात की। कुंबले ने अपने 18 साल के करियर में भारत के लिए 132 टेस्ट में 619 विकेट लिए। वह टीम इंडिया के लिए टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ एक टेस्ट मैच में सभी खिलाड़ियों को एक पारी में आउट करते हुए 10 विकेट तेज थे। टेस्ट क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 84 रन देकर 10 विकेट था। अनिल कुंबले ने 1990 से भारत के लिए 132 टेस्ट और 271 एक दिवसीय मैच खेले। कुंबले को 2005 में पद्मश्री अवॉर्ड से भी सम्मानित किया जा चुका है। 18 साल तक खेलने के बाद कुंबले ने नवंबर 2008 में संन्यास का ऐलान किया। कुंबले ने वनडे में 337 विकेट चटकाए हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें