गुजरात से देशभर में किसान स्पेशल ट्रेनों से भेजे जा रहे चीकू

गुजरात से देशभर में किसान स्पेशल ट्रेनों से भेजे जा रहे चीकू

इसके लिए 16 साल बाद बंद रेल मार्ग को फिर से शुरू किया जाएगा

इस साल गुजरात के किसानों ने बड़े पैमाने पर चीकू का उत्पादन किया है। दक्षिण गुजरात के कई शहरों में बड़ी संख्या में चीकू का उत्पादन किया गया है। अब यहां से चीकू को देश के प्रमुख शहरों में भेजा जाएगा। इसके लिए भारतीय रेलवे ने एक किसान स्पेशल ट्रेन चलाई है। राज्य में अमलसाड स्टेशन की बिजनेस डेवलपमेंट यूनिट (BDU) को इमरजेंसी हैंडलिंग स्टेशन के रूप में शुरू किया गया है। यहां वाहनों की आवाजाही के लिए सड़क भी तैयार की गई है। चीकू को अमलसाड और दहानू रोड से दिल्ली के आदर्श नगर भेजा जाता है।
आपको बता दें कि चीकू को अमलसाड से दिल्ली भेजने के लिए 100 किसानों की स्पेशल ट्रेन चलाई जा रही है। इसके लिए 16 साल बाद बंद रेल मार्ग को फिर से शुरू किया जाएगा। पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक आलोक कंसल के साथ-साथ मुंबई सेंट्रल मंडल प्रबंधक जीवीएल सत्यकुमार और वलसाड सीएमआई गणेश जाधव की टीम ने कृषि उत्पादकों को अंतरराज्यीय बाजारों में बिना देरी और बिना किसी परेशानी के भेजने के लिए विशेष मालगाड़ियां चलाई हैं।
इस बारे में रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि 16 साल से बंद मार्ग को फिर से शुरू करने से दक्षिण गुजरात के किसानों और व्यापारियों को बड़ी राहत मिली है। मुंबई रेल मंडल प्रबंधक और सीएमआई के प्रयासों के बाद बंद मार्ग को फिर से शुरू कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि 16 साल बाद 28 जनवरी को पहली किसान स्पेशल ट्रेन नई दिल्ली के आदर्श नगर स्टेशन पर अमलसाद का चीकू लेकर भेजी गई।
आपको बता दें कि पश्चिम रेलवे ने महामारी के दौरान किसानों को लाभ पहुंचाने के लिए 24 नवंबर को इंदौर के पास लक्ष्मीनगर और न्यू गुवाहाटी के बीच पहली किसान विशेष ट्रेन चलाई थी। तब से रेलवे ने अमलसाड स्टेशन से 100 का आंकड़ा पार कर लिया है। मुंबई मंडल ने अब तक चीकू परिवहन के लिए 100 किसान स्पेशल ट्रेनें चलाई हैं। पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी सुमित ठाकुर ने कहा कि महाराष्ट्र के दहानू के साथ-साथ ढोलवाड़ और वलसाड, उदवाडा, चिखली, नवसारी, अमलसाड क्षेत्रों में कृषि क्षेत्र से जुड़े सभी वर्गों को किसान विशेष ट्रेनों का लाभ मिल रहा है।
Tags: Gujarat