बीएमडब्ल्यू ने भारत में लौंच की अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार, एक बार चार्ज करने पर दौड़ेगी सवा चार सौ किलोमीटर

(Photo Credit : tv9gujarati.com)

बीएमडब्ल्यू इलेक्ट्रिक एसयूवी आईएक्स को केवल 1 वेरिएंट एक्सड्राइव40 में किया पेश, अप्रैल 2022 से ग्राहकों के लिए होगी उपलब्ध

बीएमडब्ल्यू इंडिया ने आखिरकार देश के इलेक्ट्रिक मार्केट में एंट्री कर ली है और इस कंपनी ने भारत में आईएक्स इलेक्ट्रिक एसयूवी लॉन्च कर दी है। 1.16 करोड़ रुपये की एक्स-शोरूम कीमत वाली यह लग्जरी इलेक्ट्रिक कार हमारे बाजार में मर्सिडीज-बेंज, ऑडी और जगुआर जैसी कारों को टक्कर देने वाली है। ये कंपनियां भारत में पूरी तरह से इलेक्ट्रिक एसयूवी भी बेचती हैं।  नई बीएमडब्ल्यू आईएक्स, अन्य प्रतिस्पर्धी कारों की तरह, देश में पूरी तरह से आयात की जा रही है।  बाजार में नई ई-एसयूवी का मुकाबला मर्सिडीज ईक्यूसी, ऑडी ई-ट्रॉन और जगुआर आई-पेस से होगा।  आईएक्स देश में बीएमडब्ल्यू का पहला इलेक्ट्रिक व्हीकल है जो CBU (कंप्लीट बिल्ट यूनिट) रूट से आता है। एक विकसित इलेक्ट्रिक-ओनली आर्किटेक्चर पर तैयार की गई आईएक्स कंपनी के ‘टेक्नोलॉजी फ्लैगशिप’ के रूप में काम करने वाली बीएमडब्ल्यू की रेंज में सबसे ऊपर आती है।
जानकारी के अनुसार बीएमडब्ल्यू ने नई इलेक्ट्रिक एसयूवी आईएक्स को केवल 1 वेरिएंट एक्सड्राइव40 में पेश किया है और यह अप्रैल 2022 से ग्राहकों के लिए उपलब्ध होगी। 2021 बीएमडब्ल्यू आईएक्स बिल्कुल नए आर्किटेक्चर पर बनाया गया है जो एल्युमीनियम स्पेस-फ्रेम का उपयोग करता है।  यूरो एनसीएपी ने इस इलेक्ट्रिक एसयूवी को सेफ्टी के लिए फुल 5-स्टार रेटिंग दी है।  लुक्स के मामले में नई कार सिग्नेचर डिजाइन लैंग्वेज पर बनी है। इसे EV के हिसाब से स्टाइल किया गया है जो काफी मॉडर्न है। कार में सिग्नेचर किडनी ग्रिल डिजाइन, रडार, कैमरा और इंटेलिजेंट ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम के साथ सेंसर लगे हैं।
नई बीएमडब्ल्यू आईएक्स के साथ 76.6kWh का बैटरी पैक मिलता है। इस एक्सड्राइव 40 में 425 km तक की ड्राइविंग रेंज का दावा किया गया है. बीएमडब्ल्यू, मानक के रूप में, एक 2.3kW, डोमेस्टिक सॉकेट के लिए सिंगल-फ़ेज़ चार्जर और एक 11kW एसी वॉल बॉक्स चार्जर को इंट्रोडक्टरी ऑफर के रूप में ऑफर कर रहा है। 2.3kW चार्जर का इस्तेमाल करके, बैटरी को 0 से 100 प्रतिशत तक 36 घंटे में चार्ज किया जा सकता है। आईएक्स DC फास्ट चार्जिंग को भी सपोर्ट करता है और 50kW कैपेसिटी पर 73 मिनट में बैटरी को 10 से 80 प्रतिशत तक चार्ज कर सकता है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें