हैदराबाद में हुए दुष्कर्म मामले में परेशानी में पड़े बॉलीवुड के बड़े सितारे, दिल्ली के वकील ने दायर की याचिका

सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुसार किसी भी रेप पीड़िता या उसके परिवार की पहचान उजागर करना कानूनन जुर्म, पीडिता की पहचान उजागर करने के मामले में फंसे 38 सितारे

बॉलीवुड के बड़े स्टार्स की फिल्मों के अलावा और भी कई कारणों से चर्चाओं में आते ही रहते हैं। हाल ही में बॉलीवुड के कई सुपरस्टार एक केस को लेकर चर्चा में आ गये थे। इनमें एक्टर सलमान खान, अजय देवगन और अक्षय कुमार समेत टॉलीवुड की हस्तियों के खिलाफ केस दर्ज किया गया है। इन कलाकारों के खिलाफ ये कार्रवाई दो साल पहले हैदराबाद में हुए 'दिशा रेप केस' को लेकर की गई। दिल्ली के वकील ने याचिका दायर कर बॉलीवुड और टॉलीवुड की 38 हस्तियों को गिरफ्तार करने की मांग की है। वकील का आरोप है कि इन हस्तियों ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर रेप पीड़िता के नाम को सार्वजनिक किया है जिससे उसके परिवार की पहचान उजागर हुई है।
घटना के बारे में बता दें कि तीन साल पहले आज ही के दिन हैदराबाद में जघन्य दुष्कर्म का मामला सामने आया था। इस मामले में 4 लोगों ने सड़क पर स्कूटी पर जा रही युवती के साथ सामूहिक दुष्कर्म किया। इसके बाद पीड़िता को जिंदा जला दिया गया। इस खबर ने पूरे देश को झकझोर कर रख दिया। सोशल मीडिया पर लोगों ने पीड़िता के पक्ष में आवाज उठाई। दोषियों के खिलाफ कार्रवाई के लिए सोशल मीडिया पर अभियान चलाया गया। इस बीच कई फिल्मी हस्तियों ने भी सोशल मीडिया पर रेप केस पर अपने विचार रखे। इन अभिनेताओं में बॉलीवुड के साथ-साथ दक्षिण भारतीय फिल्मों से जुड़े कई महान कलाकार शामिल थे। हालांकि ऐसा करते समय इन कलाकारों ने एक बहुत बड़ी की थी। उन्होंने आक्रोश और दुख व्यक्त करते हुए पीड़िता की पहचान जाहिर कर दी थी और भारतीय कानून के तहत रेप पीड़िता की पहचान उजागर करना अपराध है। ऐसा करने पर नियमानुसार सजा का प्रावधान है।
जानकारी के अनुसार, वकील ने याचिका दायर कर बॉलीवुड और टॉलीवुड की जिन 38 हस्तियों को गिरफ्तार करने की मांग की है, जिनमें रवि तेजा, रकुल प्रीत, सलमान खान और अक्षय कुमार जैसे लोकप्रिय नाम शामिल हैं। इस लिस्ट में अनुपम खेर, फरहान अख्तर, अजय देवगन, अक्षय कुमार, सलमान खान का भी नाम शामिल है। याचिका दायर होने के बाद इस मामले में कई टॉलीवुड कलाकारों महाराजा रवि तेजा, रकुल प्रीत सिंह, अल्लू सिरीश, चार्ममे कौर और असली नाम का जिक्र करने वाले अन्य सेलेब्स के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। इन सभी ने हैदराबाद की घटना को लेकर ट्वीट किया था। कलाकारों के खिलाफ दिल्ली के निवासी वकील गौरव गुलाटी ने सब्जी मंडी पुलिस स्टेशन में आईपीसी की धारा 228 ए के तहत शिकायत दर्ज की है और तीस हजारी कोर्ट में एक याचिका भी दायर की है।
अपनी याचिका के दौरान वकील गौरव गुलाटी ने आरोप लगाया गया है कि ये जिम्मेदार नागरिक होने के बाद भी मशहूर हस्तियों ने नियमों को तोड़ा है इन्हें उसकी सजा दी जानी चाहिए। उन्होंने आगे कहा गया है कि देश का कानून सभी के लिए समान है इसमें कोई भेदभाव नहीं है। सेलेब्स की तत्काल गिरफ्तारी की मांग करते हुए गौरव गुलाटी ने ने आरोप लगाया है कि उन्होंने पीड़िता की गोपनीयता बनाए रखते हुए कोई सामाजिक जिम्मेदारी नहीं दिखाई है।
गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुसार किसी भी रेप पीड़िता या उसके परिवार की पहचान उजागर करना कानूनन जुर्म है। यहां तक की अखबारों और न्यूज़ चैनलों में भी दुष्कर्म पीड़िता की तस्वीरें नहीं दिखाई जा सकती। हाल ही में कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी को भी ऐसे ही मुश्किलों का सामना करना पड़ा था। भाजपा नेता जितेंद्र गोठवाल ने नौ वर्षीय रेप पीड़िता की पहचान उजागर करने का आरोप लगाते हुए जयपुर सेशन कोर्ट में राहुल गांधी और ट्विटर के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया था।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें