पश्चिम रेलवे का भागीरथ प्रयास, चर्चगेट के हेरिटेज मुख्यालय भवन के आकर्षण को किया पुनजीर्वित

(Photo : twitter.com/WesternRly)

तीन महीने में पूरा हुआ ये काम, वेस्टन रेलवे ने दी जानकारी

पश्चिम रेलवे ने विभिन्न रेनोवेशनर कामों को पूरा कर चर्चगेट स्थित हेरिटेज मुख्यालय भवन के पुराने आकर्षण को पुनर्जीवित किया है। इस प्रतिष्ठित विरासत भवन को अधिक आकर्षक और सौंदर्यपूर्ण रूप देने के लिए, इसके सामने की लॉबी के विरासत पहलुओं को रखनेने के अलावा आकर्षक रोशनी का इंतजाम किया गया है। पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक आलोक कंसल ने शुक्रवार, 28 मई, 2021 को इस विरासत भवन और प्रकाश व्यवस्था की खूबसूरती से पुनःस्थापित लॉबी का उद्घाटन किया।
आपको बता दें कि पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी सुमित ठाकुर ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि चर्चगेट स्थित पश्चिम रेलवे मुख्यालय की इमारत को ग्रेड-01 विरासत संरचना के रूप में वर्गीकृत किया गया है। पश्चिम रेलवे ने एंट्रेंस लॉबी में विभिन्न रेनोवेशन काम कराकर मुख्यालय भवन के पुराने आकर्षण को जीवत करने का हर संभव प्रयास किया है। इस काम में मेहराब की पूरी तरह से सफाई और उस पर से पेंट कोट को हटाना भी शामिल है। पोरबंदर स्टोन, मलाड स्टोन, सैंड स्टोन और बेसाल्ट का उपयोग करके बनाए गए आर्क स्टोन को उचित आकार दिया गया है। सजावटी किनारों को पुनआकर्षित बनाया गया है, जर्जर हुए स्तंभ पत्थरों की मरम्मत की गई है, छतों पर लकड़ी के फ्रेम को चित्रित किया गया है, विरासत मोल्डिंग को रेनोवेट किया गया है, लकड़ी की दीवार पैनलिंग का काम अपने मूल रूप और आकार में बहाल किया गया है और संगमरमर के फर्श में भी सुधार किया गया है। इस पुरे काम को 15 लाख के लागत के सात तीन महीने के भीतर पूरा किया गया। प्रवेश द्वार की लॉबी एक मंद मध्यम प्रकाश से प्रकाशित होती है जो पहले के समय की अनुभूति देती है।
सुमित ठाकुर ने जानकारी देते हुए बताया कि इमारत के सामने के हिस्से को आरजीबीडब्ल्यू आधारित बहुरंगी एलईडी लाइटिंग उपकरणों से रोशन किया गया है। यह लाइटिंग फंक्शन सही अवसरों के लिए अलग-अलग थीम के साथ मुख्यालय की इमारत को सुशोभित करेगा। यह खूबसूरत रोशनी हमारे मनोबल को बढ़ाएगी, इस शहर को ऊर्जावान बनाएगी और ऐसे चुनौतीपूर्ण समय में उत्साह बढ़ाने में मदद करेगी। फ्रंट लाइटिंग कार्य के परिणामस्वरूप, लगभग इससे 10 लाख रुपये की बचत होगी क्योंकि इस कार्य में अधिक वितरित प्रकाश व्यवस्था का उपयोग किया गया है और यह एक स्थायी प्रणाली है। फ्रंट लाइटिंग की मुख्य विशेषता रंगीन दृश्यों/अनुप्रयोगों पर आधारित इसका रिमोट कंट्रोल है। स्मार्टफोन एप्लिकेशन के साथ-साथ प्रोग्राम बनाने के लिए विंडोज-आधारित सॉफ़्टवेयर का उपयोग करके एलईडी लाइटिंग उपकरणों को आवश्यकतानुसार प्रोग्राम किया जा सकता है।
आपको बता दें कि पश्चिमी रेलवे मुख्यालय भवन एक सुंदर, सौंदर्यपूर्ण और शानदार स्मारक है, जो वेनिस गोथिक और वास्तुकला की इंडो-आर्सेनिक शैलियों का संयोजन है। इमारत को प्रसिद्ध वास्तुकार फ्रेडरिक विलियम स्टीवंस द्वारा डिजाइन किया गया था। भवन का निर्माण 1894 में शुरू हुआ और इसकी लागत इसे साढ़े सात लाख रुपये की लागत से तैयार किया गया है। शहर के केंद्र में स्थित, इस शानदार इमारत में पश्चिम रेलवे (पूर्व में बीबी और सीआई रेलवे) के प्रशासनिक कार्यालय हैं।
प्रारंभ में, पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक कंसल ने कर्मचारियों के लाभ के लिए मुख्यालय भवन में नवनिर्मित स्टाफ कैंटीन का भी उद्घाटन किया। अच्छी तरह से सुसज्जित नव पुनर्निर्मित स्टाफ कैंटीन पूरी तरह से वातानुकूलित है और इसमें इंफोटेनमेंट उद्देश्य के लिए एक टीवी सेट है। इसमें महिला कर्मचारियों के लिए अलग से बाड़ा है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें