एसबीआई क्लर्क परीक्षा को पहले प्रयास में क्रैक करने के लिए शुरुआती गाइड

प्रतीकात्मक छवि (Photo Credit pixabay.com)

बैंकिंग इच्छुक परीक्षार्थी जो सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में कार्य करने के इच्छुक और एसबीआई परीक्षा में रुचि रखते हैं उनके लिए एसबीआई (भारतीय स्टेट बैंक) ने अपनी राष्ट्रव्यापी शाखाओं के लिए कई नौकरियों की अधिसूचना जारी की है।
हर बार इस परीक्षा के लिए कई उम्मीदवार प्रयास करते हैं, लेकिन इसमें कड़ी प्रतिस्पर्धा के कारण केवल कुछ ही परीक्षार्थी परीक्षा के लिए चयनित होते हैं। एसबीआई क्लर्क परीक्षा आकांक्षी के लिए कड़ी मेहनत करने वाले उम्मीदवारों को सुनिश्चित परिणाम प्राप्त करने के लिए अतिरिक्त समर्पण और गुणवत्ता से प्रयास में लगाना होगा । आप में से कई पाठक सोच सकते हैं कि इस परीक्षा को पास करना काफी कठिन होगा  लेकिन वास्तविकता इससे अलग है क्योंकि आप में से बहुत से लोग इस परीक्षा को पहले प्रयास में ही पास कर लें। यहां आपके एसबीआई में सपनों की नौकरी पाने के लिए खास सुझाव दिए गए हैं।

SBI क्लर्क परीक्षा को पहले प्रयास में कैसे पास करें?

पाठ्यक्रम को पूरी तरह से पढ़ लें
सबसे पहले, उम्मीदवारों को पाठ्यक्रम और एसबीआई क्लर्क परीक्षा पैटर्न के बारे में पता होना चाहिए। अधिकतर, उम्मीदवार पाठ्यक्रम और SBI Clerk Exam Pattern के बारे में पर्याप्त जानकारी के बिना अपनी तैयारी शुरू कर देते हैं।
चयन प्रक्रिया कुल तीन चरणों में इस प्रकार होती हैं:-

•  प्रारंभिक परीक्षा या प्रिलिएम्स
•  मुख्य परीक्षा या मैन्स
•  भाषा प्रवीणता परीक्षा 

साथ ही, विभिन्न स्तर की परीक्षा के लिए विषय अलग-अलग है:

•  प्रीलिम्स के लिए: अंग्रेजी, रीजनिंग और न्यूमेरिकल क्षमता के कुल 100 अंक (100 प्रश्न)
•  मेन्स के लिए: जीके / वित्तीय ज्ञान, सामान्य अंग्रेजी, योग्यता और तर्क, और कंप्यूटर एप्टीट्यूड : 200 अंक (190 प्रश्न)
•  भाषा प्रवीणता परीक्षा उन उम्मीदवारों के लिए लागू होती है जिनके पास स्थानीय भाषा से परिचित होने का प्रमाण नहीं है। इस स्तर पर आयोग्य उम्मीदवारों को एसबीआई क्लर्क पद के उपयुक्त उम्मीदवार लिए नहीं होगे।

सैद्धांतिक और व्यावहारिक अवधारणाओं पर नियंत्रण रखें।

सफलता का कोई शॉर्टकट नहीं होता। उम्मीदवारों को कड़ी मेहनत करनी होगी और ज्ञान और अवधारणाएं, न्यूमेरिकल एबिलिटी या रीजनिंग जैसे कुछ वर्गों के लिए सैद्धांतिक रूप से पारंगत होना होगा।  इस परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए उम्मीदवारों के लिए रटना सही रास्ता नहीं होगा। हालाँकि कुछ समस्याओं को हल करने के लिए शॉर्टकट की आवश्यकता होती है, लेकिन इससे पहले आपके पास की अच्छी पकड़ होनी चाहिए अन्यथा आप गलत रास्ता अपना सकते हैं। जहां तक अंग्रेजी की बात है, तो इस परीक्षा को क्रैक करने के लिए बुनियादी व्याकरणिक नियम जानना आवश्यक हैं।

महत्वपूर्ण सूत्र याद रखें

प्रिय पाठकों, गणित हर क्षेत्र में स्थित है और एसबीआई क्लर्क परीक्षा भी कोई अपवाद नहीं है। जो परीक्षा पैटर्न से अवगत हैं, वे जानते हैं कि मात्रात्मक योग्यता क्वांटिटेटिव एप्टीत्युड में सूत्र ही महत्वपूर्ण हैं। इसलिए, उम्मीदवारों को नियमित रूप से महत्वपूर्ण सूत्रों को याद रखना चाहिए। कई व्युत्पत्ति और जटिल प्रश्न गणितीय सूत्रों पर आधारित होते हैं। सूत्र याद रखना ज्ञान में सहायक होते हैं तथा उम्मीदवारों को परीक्षा के समय कई अवधारणाओं को याद करने में मदद करता है, यदि वे उन्हें भूल जाते हैं।

समय का मूल्य

प्रीलिम्स के लिए, उम्मीदवारों के पास 60 मिनट (1 घंटा) और मेन्स परीक्षा के लिए 160 मिनट (2 घंटे 40) होते हैं। प्रीलिम्स में 100 प्रश्न होंगे, जबकि मैन्स में उम्मीदवारों को 190 प्रश्नों का सामना करना होगा। अब उम्मीदवार खुद ही अवधि की गणना करें और स्वयं के लिए जानें कि प्रत्येक प्रश्न को हल करने के लिए कितने समय देने है। परीक्षा की तैयारी के दौरान समय प्रबंधन पर काम करना एक महत्वपूर्ण तत्व है। समय सटीकता और लेखन गति को एक साथ बनाए रखने के लिए सबसे जरुरी टिप ये हैं कि सीमित समय में प्रश्नों को हल करने का प्रयास करें। सीमित समय में प्रश्नों को हल करना परीक्षा के दौरान समय की कमी के मुद्दे को प्रबंधित करने का बेहतर तरीका है।
ध्यान केंद्रित रखे और नियमित रूप से अभ्यास करते रहे
अपने लक्ष्य पर ध्यान लगाओ और अपना रास्ता मत बदलो। आपका लक्ष्य SBI क्लर्क परीक्षा को पास करना होना चाहिए।
इस प्रकार, समूह अध्ययन करें और मूल्यवान सीखने वाले साथियों से जुड़ें जो आपके लक्ष्य को प्राप्त करने में मदद करते हैं।
नियमित अध्ययन के लिए एक समर्पित समय निकालें और सोशल मीडिया जैसे विकर्षणों से दूर रहें। प्रतियोगी परीक्षाएं साल में एक बार आती हैं। इसलिए अपना कीमती समय पढ़ाई और अवधारणाओं का अभ्यास करने में लगाएं । कुछ सवालों में आपको मुश्किलें आ सकती हैं। तो, उन्हें संक्षेप में लिखें और अपने गुरु या सीखने वाले साथी से पूछें।

अंतिम शब्द

तो, ये थे SBI Clerk परीक्षा को पास करने के कुछ प्रभावी टिप्स। याद रखें कि पब्लिक सेक्टर बैंक देश भर में क्लर्क कर्मियों को एक अच्छा वेतन प्रदान करता है। उम्मीदवारों को फोकस्ड या केन्द्रित रहना चाहिए और तैयारी के दौरान सकारात्मक रहें। अपने ऊपर अप्रासंगिक शैक्षणिक बोझ न लें। सकारात्मक और मानसिक रूप से सक्रिय रहने से परीक्षा को पास करने में मदद मिलेगी।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें