किसी कारण से आप नहीं करा पा रहे वैक्सीनेशन का पंजीकरण तो भारतीय डाक विभाग के पास है इसका उपाय

जिन लोगों के पास स्मार्टफोन नहीं है वे नजदीकी डाकघर में करा सकते हैं पंजीकरण

कोरोना वायरस के प्रकोप के बीच लोग टीका लगवाने के लिए बेताब हैं लेकिन वैक्सीन का रजिस्ट्रेशन कराने में लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। अब भारतीय डाक विभाग उन लोगों के लिए आगे आया है जिनके पास स्मार्टफोन नहीं है। ऐसे लोग अब डाकघर में भी कोरोना वैक्सीन के लिए पंजीकरण करा सकते हैं। जिन लोगों के पास स्मार्टफोन नहीं है वे नजदीकी डाकघर में पंजीकरण करा सकते हैं। हाल ही में यह सुविधा तेलंगाना के ग्रामीण इलाकों में शुरू की गई है।
गौरतलब हैं कि ग्रामीण इलाकों में बहुत से लोगों के पास अभी भी स्मार्टफोन नहीं है। ऐसे लोगों की मदद के लिए अब भारतीय डाक विभाग आगे आया है। वैक्सीन के लिए नि:शुल्क पंजीकरण डाकघर में कराया जा सकता है। पंजीकरण के बाद राज्य सरकार वैक्सीन मुहैया कराएगी।
आपको बता दें कि जो लोग डाकघर जाकर कोरोना वैक्सीन के लिए पंजीकरण कराना चाहते हैं, उन्हें कुछ जरूरी दस्तावेज साथ लाने होंगे। आपको एक फोटो पहचान पत्र भी साथ रखना होगा। अगर आपके पास स्मार्टफोन नहीं है तो भी आपको एक साधारण फोन रखना होगा क्योंकि ओटीपी सिर्फ मोबाइल फोन में आएगा जिसके जरिए रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है। डाकघर के कर्मचारी मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से बीओ-को-विन सीएससी कार्यक्रम चलाएंगे और वैक्सीन के लिए पंजीकरण करेंगे। इसके लिए डाकघर से कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। आम लोग इस सुविधा का मुफ्त में लाभ उठा सकेंगे।
आपको बता दें कि देशभर में कोरोना वैक्सीन का रजिस्ट्रेशन चल रहा है। इसके लिए 18 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को टीके के लिए पंजीकरण कराना आवश्यक है। 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए यह नियम नहीं है। वह टीकाकरण केंद्र में जाकर टीका लगवा सकता है। हालांकि, अगर वह केंद्र में भीड़ से बचना चाहते हैं तो वह अपना स्लॉट भी बुक कर सकते हैं। साथ ही समय पर केंद्र पर जाकर उसकी बारी आने पर टीका लगवाते हैं।