सूरत दमकल विभाग की प्रशंस‌निय कार्यवाहीः महापौर हेमालीबेन बोघावाला

सूरत दमकल विभाग की प्रशंस‌निय कार्यवाहीः महापौर हेमालीबेन बोघावाला

कडोदारा के विवाह पैकेजिंग में आग की घटना के दौरान सूरत दमकल विभाग ने आधुनिक साधन सामग्री का उपयोग कर मजदुरोंं को सुरक्षित बचा लिया

दमकल विभाग की कार्यवाही से सौ से अधिक मजदुरो को सुरक्षित बचाया गया 
कडोदरा में विवाह पेकेजिंग युनिट में आग लगी होने की जानकारी सूरत फायर कन्ट्रोल को 18 अक्टुबर 2021 को तडके 4.45 को मिली। तत्काल दमकल स्टाफ रवाना किया गया तो पता चलाक की आग की तीव्रता अधिक है । आग बेजमेन्ट में लगी है और पांचवी मंजिल पर सौ से अधिक मजदुर फंसे है। इस बात की गंभीरत को ध्यान में लेते हुए तत्काल शहर के अलग अलग 7 दमकल स्टेशन से फायर स्टाफ रवाना किया गया। कडोदरा क्षेत्र सूरत महानगरपालिका क्षेत्र में नही होने के बावजुद दमकल विभाग ने वायरलेस मेसेज से कमिशनर , महापौर को सूचित किया था। महापौर हेमालीबेन बोघवाला भाजपा के प्रशिक्षिण शिविर में ओलपाड में थे तभी सूबह पांच बजे उन्हे जानकारी मिली। तत्काल महापौर हेमालीबेन, स्थायी समिति अध्यक्ष परेश पटेल, मनपा शासक पक्ष नेता अमितसिंह राजपुत कडोदरा के लिए रवाना हुए और 5.30 बजे तक घटनास्थल पर पहुंच गए। स्थल पर उपस्थित उपायुक्त उपाध्याय के मार्गदर्शन में चीफ फायर ऑफिसर बी.के.परीख की सूचना से दमकल स्टाफ ने आग को काबु में किया। 
जान बचाने के लिए पांचवी मंजिल की छत पर पहुंच मजदुर
 
विवाह पैकेजिंग कंपनी के बेसमेंट से आग तीसरी मंजिल तक फैल गई। मौके पर दमकल की 16 गाड़ियां, 01 हाइड्रोलिक प्लेटफॉर्म, सूरत मनपा की 01 टर्न टेबल सीढ़ी सहित कुल 7 दमकल स्टेशन के 125 से अधिक फायर जवान ने साथ में मिलकर आग पर काबु पाया। 5 घंटे तक चले इस फायर फाइटिंग ऑपरेशन में 3 लाख लीटर पानी से आग पर काबू पाया गया। इमारत में 100 से ज्यादा कारीगर फंसे हुए थे। उन्हें हाइड्रोलिक प्लेटफॉर्म और टर्न टेबल लैडर की मदद से बचाया गया और सुरक्षित उतरा। अगर मनपा की हाईड्रोलिक प्लेटफोर्म और टर्न टेबल सीढी न होती तो पांचवी मंजिल पर फंसे लोग डर के मारे मौत की छलांग लगाने के लिए मजबुर हो जाते या फीर धुँए की कारण भारी संख्या में जानहानी होने की आशंका थी। महानगरपालिका के दमकल विभाग का कार्य प्रशंसननिय रहा ।घायलों को स्मीमेर अस्पताल तथा संजीवनी अस्पताल में चिकित्सा के लिए लाया गया था। 
Tags: