एप्पल ने भारत में 2021 की पहली तिमाही में रिकॉर्ड 10 लाख से अधिक आईफोन बेचे

(Photo : IANS)

घरेलू असेंबली के साथ पहली तिमाही में शिपमेंट हुई 176 प्रतिशत वृद्धि

नई दिल्ली, 26 अप्रैल (आईएएनएस)| तकनीकी दिग्गज एप्पल ने भारत में 2021 की पहली तिमाही में 10 लाख से अधिक आईफोन शिपमेंट (बिक्री) के साथ एक बड़ी उपलब्धि दर्ज की है। इस वर्ष के पहले तीन महीनों के दौरान कंपनी का शानदार प्रदर्शन देखने को मिला है।
मार्केट इंटेलिजेंस कंपनी साइबरमीडिया रिसर्च (सीएमआर) के शुरूआती अनुमानों के अनुसार, जनवरी-मार्च की अवधि में आईफोन 11 और एक्सआर का एप्पल की कुल शिपमेंट में 67 प्रतिशत हिस्सा रहा। बढ़ी हुई घरेलू असेंबली के साथ पहली तिमाही में एप्पल आईफोन 11 शिपमेंट में 176 प्रतिशत (वार्षिक आधार पर) वृद्धि हुई है।
इंडस्ट्रीज इंटेलिजेंस ग्रुप, सीएमआर के प्रमुख प्रभु राम ने एक बयान में कहा कि का भारत में एप्पल की एक और असाधारण तिमाही रही है और कंपनी ने पहली बार इस अवधि में 10 लाख से अधिक आईफोन की शिपमेंट (बिक्री) की है। प्रभु राम ने इस उपलब्धि को इसलिए भी काफी महत्वपूर्ण माना, क्योंकि इस तिमाही को परंपरागत रूप से एक सुस्त तिमाही माना जाता है, मगर इसके बावजूद साल की पहली तिमाही में ही कंपनी का प्रदर्शन लाजवाब रहा है।
(File Photo: IANS)

वर्ष 2020 की त्योहारी तिमाही (चौथी तिमाही) में एप्पल ने पहली बार भारत में अपने स्मार्टफोन बाजार के हिस्से को लगभग 4 प्रतिशत तक बढ़ाया। अक्टूबर में आने के बावजूद, आईफोन 12 ने देश में चौथी तिमाही (अक्टूबर-दिसंबर) में कंपनी के उदय में महत्वपूर्ण योगदान दिया। तकनीकी दिग्गज ने अपने भारत के कारोबार में पूरे वर्ष 2020 में 60 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि (वर्ष दर वर्ष) दर्ज की है, जबकि त्योहारी तिमाही में यह वृद्धि 100 प्रतिशत (वर्ष दर वर्ष) रही। राम ने यह भी कहा कि एप्पल ने महामारी से संबंधित आपूर्ति और मांग से जुड़ी कुछ चुनौतियों का सामना किया है, लेकिन वह उम्मीद कर रहे हैं कि 2021 की दूसरी तिमाही में एप्पल की वृद्धि जारी रहेगी।
एप्पल ने 2017 में आईफोन एसई के साथ भारत में आईफोन का निर्माण शुरू किया था। फिलहाल एप्पल भारत में अपने कुछ सबसे उन्नत आईफोन का निर्माण कर रहा है, जिनमें एक्सआर, आईफोन 11 और आईफोन 12 शामिल हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें