अहमदाबाद : पुलिस ने भी शुरू की अपनी नवरात्री की तैयारी, लड़कियों और महिलाओं की सुरक्षा के लिए बनाई विशेष टीम

पुलिस ने दी सूचना, लड़कियां चालू रखें अपने फोन का जीपीएस, किसी भी अनजान से न ले खाने-पीने की कोई भी चीज

कल से नवरात्री का पावन पर्व शुरू होने जा रहा है। इसको लेकर नगरवासियों में खासा उत्साह है। कोरोना महामारी के कारण दो साल प्रतिबंधों में रहने के बाद इस साल पहली बार तमाम पाबंदियां हटने के बाद ये पहला मौका आ रहा है जब नवरात्र में लोग बिना किसी प्रतिबन्ध के जमकर गरबा खेलते हुए नजर आयेंगे। जिस तरह खिलाड़ी नवरात्र की तैयारियों में लगे हैं, इसी तरह पुलिस भी खिलाडिय़ों खासकर लड़कियों की सुरक्षा के लिए तैयारी कर रही है।

गरबा के पारंपरिक कपड़ों में तैनात रहेंगी महिला पुलिसकर्मी 

आपको बता दें कि नवरात्री में होने वाले गरबा के समय किसी भी तरह की अनहोनी को रोकने के लिए महिला पुलिस ने नवरात्रि के दौरान लड़कियों की सुरक्षा के लिए कार्ययोजना तैयार की है। थाने में कार्यरत वह टीम भी बच्चियों की सुरक्षा करेगी। वह टीम थाना क्षेत्र में भी लगातार नजर रखेगी। इसके अलावा महिला पुलिस अधिकारी का कहना है कि जब भी किसी लड़की के साथ कोई घटना होती है तो वह तुरंत पुलिस कंट्रोल रूम में रिपोर्ट कर मदद मांग सकती है। पुलिस का कहना है कि हर लड़की को अपने मोबाइल का जीपीएस एक्टिव रखना चाहिए। लड़की जहां भी किसी के साथ जाती है, उसकी जानकारी किसी भी विश्वसनीय व्यक्ति को देनी चाहिए। ताकि मुसीबत के समय वहां पहुंचा जा सके। लड़कियों को जब कोई अजनबी कुछ खिलाए तो उसे नहीं खाना।

रोमियोगिरी करनी पड़ेगी भारी 

बच्चियों के साथ किसी भी तरह की अप्रिय घटना को रोकने के लिए महिला पुलिस टीम तैयार की गई है। अहमदाबाद की महिला पुलिस टीम को विशेष प्रशिक्षण दिया गया है। सिविल ड्रेस और पारंपरिक परिधान में महिला पुलिस की तैनाती की जाएगी, जो क्लब, पार्टी प्लॉट और गली गरबा जैसे अलग-अलग जगहों पर नजर रखेंगी और अगर कोई रोमियो लड़कियों से छेड़छाड़ करता हुआ नजर आता है तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। साथ ही नवरात्रि के दौरान रोमियोगिरी करने वाले युवाओं को सावधान रहना चाहिए, नहीं तो पछताने की उनकी बारी होगी। पारंपरिक पोशाक में लड़की से छेड़छाड़ करने से पहले सौ बार सोचें। कहीं न कहीं यह लड़की पुलिस भी हो सकती है और आपको कानून से रूबरू कराएगी। नवरात्रि के दौरान लड़कियों की सुरक्षा के लिए महिला अपराध शाखा द्वारा एक विशेष कार्य योजना तैयार की गई है।