नवरात्रि से दौड़ सकती है अहमदाबाद-मुंबई के बीच वंदे भारत ट्रेन, तेजस से सस्ता हो सकता है किराया

नवरात्रि से दौड़ सकती है अहमदाबाद-मुंबई के बीच वंदे भारत ट्रेन, तेजस से सस्ता हो सकता है किराया

पश्चिम रेलवे की पहली वंदे भारत ट्रेन का शुक्रवार को ट्रायल रन हुआ

नई 'वंदे भारत एक्सप्रेस' ने भी ट्रायल रन के दौरान महज 52 सेकेंड में 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़कर बुलेट ट्रेन का रिकॉर्ड तोड़ा। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने शुक्रवार को इस बात की जानकारी दी। इसके अलावा उन्होंने यह भी कहा कि फोटोकैटलिटिक एयर प्यूरीफायर सिस्टम नई 'वंदे भारत ट्रेन' को कोरोना सहित सभी वायु जनित बीमारियों से मुक्त रखेगा। आपको बता दें कि भारत की यह सेमी हाई स्पीड ट्रेन अगले कुछ हफ्तों में अहमदाबाद-मुंबई रूट पर चलने के लिए तैयार है।
 
 
देश की तीसरी और पश्चिम रेलवे की पहली वंदे भारत ट्रेन का शुक्रवार को ट्रायल रन हुआ। इस ट्रायल रन में अहमदाबाद और मुंबई के बीच 491 किमी की दूरी 5.14 घंटे में तय की गई, जबकि मुंबई और अहमदाबाद के बीच की दूरी 5.04 घंटे में तय की गई। ट्रेन सुबह 7.05 बजे कालूपुर स्टेशन से रवाना हुई और दोपहर 12.19 बजे मुंबई पहुंची। दोपहर 1.08 बजे मुंबई से रवाना हुई तो शाम 6.12 बजे कालूपुर पहुंची। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने ट्रायल रन के नतीजों की घोषणा करते हुए कहा, 'वंदे भारत ट्रेन का तीसरा ट्रायल रन गुरुवार को पूरा हो गया है। वंदे भारत ट्रेन 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार महज 52 सेकेंड में पकड़ लेती है जबकि बुलेट ट्रेन इस रफ्तार तक पहुंचने में 54.6 सेकेंड का समय लेती है। इस ट्रेन की अधिकतम गति 180 किमी प्रति घंटा है। पुराने वंदे भारत की अधिकतम गति 160 किमी प्रति घंटा है।'
 

7 सितंबर को होना था ट्रायल, तेजस ट्रेन से कम किराया होने की चर्चा

 

वंदे भारत ट्रेन का ट्रायल रन, जो पिछले 7 सितंबर को होना था, स्थगित होने के ठीक दो दिन बाद शुक्रवार 9 सितंबर को आयोजित किया गया था। सूत्रों से पता चला कि इस ट्रेन का ट्रायल रन 130 की रफ्तार से किया गया। है साथ ही ट्रायल रन में ट्रेन ने 491 किलोमीटर का सफर 5 से 5.15 घंटे तक पूरा कर लिया था। रेलवे सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक यह ट्रेन संभवत: नवरात्र से चलेगी। साथ ही वंदे भारत ट्रेन का किराया तेजस ट्रेन से कम होने की चर्चा ने जोर पकड़ लिया है.
 

सप्ताह में 6 दिन चलने की संभावना

 

अहमदाबाद-मुंबई के बीच चलने वाली वंदे भारत ट्रेन के लिए प्रस्ताव तैयार किया गया था। जिसमें ट्रेन को कहां रुकना है और किस समय पर चलाना है, इसकी पूरी जानकारी दी गई है। फिर वंदे भारत ट्रेन को सप्ताह में छह दिन चलाने की योजना है। यह ट्रेन अहमदाबाद से सुबह 6.05 बजे रवाना होगी और दोपहर 1.30 बजे मुंबई पहुंचेगी। मुंबई सेंट्रल से लौटते समय दोपहर 2.40 बजे प्रस्थान करेगी और रात 9.05 बजे अहमदाबाद पहुंचेगी।
 

सूरत-वडोदरा को स्टॉप मिलने की संभावना

 

वंदे भारत ट्रेन संभवत: 18 डिब्बों के साथ चलेगी। यह भी संभावना है कि ट्रेन को वडोदरा और सूरत स्टेशनों पर वाणिज्यिक ठहराव दिया जाएगा। क्योंकि, अहमदाबाद के बाद वडोदरा और सूरत में सबसे ज्यादा यात्री हैं। इसलिए इस बात की प्रबल संभावना है कि इन दोनों स्टेशनों पर ट्रेन का ठहराव होगा।
 

वंदे भारत में नया एसी सिस्टम

 

फोटोकैटलिटिक एयर प्यूरीफायर सिस्टम नई 'वंदे भारत ट्रेन' को कोरोना सहित सभी वायु जनित बीमारियों से मुक्त रखेगा। पायलट प्रोजेक्ट के तहत रेल मंत्रालय इस ट्रेन में एंटी-वायरस सिस्टम लगाने जा रहा है। इसकी सफलता के बाद यह योजना प्रीमियम राजधानी, शताब्दी, दुरंतो समेत सभी 400 वंदे भारत ट्रेनों में लागू की जाएगी।
Tags: Train