अहमदाबाद : भारत का पहला रोबोट-संचालित कैफे, आपकी मेज पर बस एक कमांड और चाय-कॉफी

अहमदाबाद : भारत का पहला रोबोट-संचालित कैफे, आपकी मेज पर बस एक कमांड और चाय-कॉफी

इस रोबोटिक कैफे को इंजीनियर आकाश गज्जर और उनके दोस्तों ने विकसित किया है

भारत का पहला पूरी तरह से स्वचालित रोबोटिक कैफे अहमदाबाद में वस्त्रापुर झील के पास स्थित है। इस रोबोटिक कैफे को इंजीनियर आकाश गज्जर और उनके दोस्तों ने विकसित किया है। रोबोटिक्स गैलरी का नया भारत का पहला रोबोट-संचालित कैफे, बस एक आदेश के बाद चाय-कॉफी आपकी टेबल पर पहुंच जाएगा। जो अहमदाबाद के लोगों के लिए एक तोहफा है। जो शहर के नए आकर्षण को जोड़ता है।
कई अन्य रोबोटिक्स कैफे हैं। लेकिन इसका उपयोग केवल परोसने के लिए किया जाता है। लेकिन यहां खाना रोबोट द्वारा बनाया जाता है और रोबोट द्वारा परोसा जाता है। इसलिए यह कैफे लोगों के आकर्षण का केंद्र बन गया है। इस रोबोटिक कैफे के सभी स्पेयर पार्ट्स भी भारत में बने हैं। जिससे पता चलता है कि हमारा भारत आधुनिकता के युग में आगे बढ़ रहा है। कैफे में बनी हर चीज मेड इन इंडिया है।
कैफे की टेबल लाइट फिनिशिंग और कैफे बनाने में इस्तेमाल होने वाली चीजें भी भारत में बनी हैं। हमारे देश भारत की इस आधुनिकता को देखकर लोग बहुत हैरान हैं। इस कैफे की खास बात यह है कि आप टेबल पर क्यूआर कोड को स्कैन करके ऑर्डर दे सकते हैं और रोबोट आपके ऑर्डर के मुताबिक आपके टेबल पर आइटम लाकर आपकी सेवा करता है। कहने का तात्पर्य यह है कि आधुनिक युग में कम से कम जनशक्ति का उपयोग किया गया है।
इस कैफे को एक अनोखे आइडिया के साथ डिजाइन किया गया है। बाहर से देखने पर यह एक सामान्य कैफे जैसा दिखता है। लेकिन रोबोटिक्स लैब में प्रवेश करने का नजारा कुछ और ही होगा। इस कैफे में आने वाले ग्राहकों को किसी भी तरह के वायरस या गंदगी या किसी भी तरह के फूड टेस्ट का अनुभव न हो इसका खास ख्याल रखा जाता है। जापान, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया में ऐसे कैफे हैं। जहां चाय, फोफी, जूस, पानीपुरी, भेलपुरी रोबोट द्वारा परोसा जाता है। इस रोबोटिक कैफे को बनाने के लिए आकाश गज्जर सहित लगभग 70 अन्य इंजीनियरिंग छात्र एक साथ आए हैं। रोबोट और सभी सुविधाओं के लिए एक कैफे के पीछे की लागत 50 लाख रुपये आंकी गई है।
Tags: 0