अहमदाबाद : बुजुर्ग महिला नीम के पेड़ के नीचे दब गई, हुई मौत

प्रतिकात्मक तस्वीर (Photo Credit : Pixabay.com)

चाय विक्रेता ने की आवाज लगा कर सतर्क करने की कोशिश पर बुढ़ापे के कारण समय पर नहीं हट पाई बुजुर्ग महिला

अहमदाबाद के मणिनगर में सब्जियां खरीदने के लिए निकली 64 वर्षीय एक महिला की नीम के पेड़ के नीचे दबने के कारण मौत हो गई। दक्षिण क्षेत्र के नगरपालिका अधिकारियों के अनुसार मणिनगर बीआरटीएस बस स्टैंड के पास एक 60 साल से अधिक पुराने पेड़ के गिर जाने से रेणुका मेहता नाम की एक बुजुर्ग की मौत हो गई।
मृतक अपने पति भरत मेहता के साथ कांकरिया के पास चंद्रप्रकाश सोसाइटी पार्ट-2 में रहती थी। बुधवार को, वह और उसका पति अपनी स्कूटी पर सब्जी खरीदने के लिए निकले थे। इस दौरान रेणुका के पति बाजार के बाहर खड़े रहे जबकि रेणुका अकेली ही अंदर बाजार में गई। जब वह बाजार में थी तभी पेड़ धीरे धीर झुकने लगा। एक चाय विक्रेता मोतीसिंह राजपूत ने उस पेड़ को झुकते हुए देखा और उसने रेणुका बेन को सुचना देने की कोशिश की लेकिन अपनी अधिक उम्र के कारण रेणुका मेहता खतरे के क्षेत्र से बाहर नहीं आ सकी। 
इस मामले में स्थानीय सामाजिक कार्यकर्ता हर्षद पटेल ने कहा कि वह पेड़ के नीचे आ गई और गंभीर रूप से घायल हो गई। दक्षिण क्षेत्र के एक वरिष्ठ एएमसी अधिकारी ने कहा, "इस क्षेत्र को जरुरी काम के लिए कई बार खोदा गया था। ऐसे में हमें लगता है कि पर्याप्त मिट्टी के अभाव में यह पेड़ तेज हवाओं का सामना नहीं कर पाया। हमने यह भी देखा कि पेड़ की अधिक शाखाएँ नहीं थीं, जो स्पष्ट रूप से बताती है कि इसकी जड़े कमजोर थीं।”  साथ ही अधिकारी ने अपने विभाग द्वारा किए गए लापरवाही की स्वीकार करते हुए बताया कि सड़कों को बिछाने के दौरान नगरपालिका के ठेकेदार अक्सर पूरे पेड़ के बेस को कोलतार से ढक देते हैं, जो पेड़ों की उचित वृद्धि को रोक देते है और इससे पेड़ के जड़े कमजोर हो जाती है। इस मामले में भी देखा गया कि नीम के पेड़ की जड़े कमजोर थीं।
आपको बता दें कि रेणुका मेहता ने मौके पर ही दम तोड़ दिया। अहमदाबाद फायर एंड इमरजेंसी सर्विसेज (AFES) की एक टीम 108 एम्बुलेंस के साथ दुर्घटना स्थल पर पहुंची थी। मेहता को एलजी अस्पताल ले जाया गया जहां उन्हें मृत घोषित कर दिया गया। एएफईएस कर्मियों ने उस पेड़ को हटा दिया जो सब्जियां बेचने वाली गाड़ियों पर गिरा था। इस घटना में कुछ वाहन भी क्षतिग्रस्त हो गए। मणिनगर पुलिस ने आकस्मिक मौत का मामला दर्ज करते हुए जांच शुरू कर दी है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:


ये भी पढ़ें